Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीएम विंडो पर अधिकतर शिकायतों का निपटारा, कोताही बरतने पर 100 अधिकारी निलम्बित: खट्टर

सीएम विंडो पर अधिकतर शिकायतों का निपटारा, कोताही बरतने पर 100 अधिकारी निलम्बित: खट्टर

चंडीगढ़, 29 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सीएम विंडो पर लगभग 6.30 लाख शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 5.80 लाख शिकायतों का निपटारा हो चुका है और इन शिकायतों में कोताही बरतने पर 100 अधिकारी निलम्बित किये गये हैं।

श्री खट्टर ने होडल के विभिन्न स्थानों में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान उपस्थित जनसमूह काे सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि होडल इलाके में रेनीवेल योजना के तहत पानी पहुँचना शुरु कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अभी तक 4100 गाँवो में 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया है और शेष गाँवों में भी 24 घंटे बिजली पहुंचाने के लिए प्रयासरत हैं इसमें बिजली विभाग के साथ आपके सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी तर्ज पर विकास कराएगी। सरकार ने नागरिक सेवाओं को ऑनलाईन किया है इससे लोगों के समय और धन की बचत होगी। उन्होंने लोगों से अगले पांच सालों के लिये वर्तमान सरकार के हाथ मजबूत करने का आहवान किया ताकि राज्य का त्वरित गति से विकास हो सके।

श्री खट्टर ने कहा कि होडल में करोड़ों रूपये के विकास कार्य पूर्ण हो चुके हैं जिनमें 10 करोड़ 79 लाख 96 हजार रुपये की लागत से होडल में 50 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण किया गया। इसी प्रकार 8.22 करोड़ रुपये की लागत से होडल में नई अनाज मंडी के प्रथम चरण और 4.94 करोड़ रुपये की लागत से एकीकृत बागवानी विकास केंद्र का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। लगभग 14.83 करोड़ रुपये की लागत से 220 के.वी. उप-केंद्र पलवल से 220 के.वी. उप-केंद्र मीरपुर-कौराली तक लाइन बिछाई गई है। इसी प्रकार 5.23 करोड़ रुपये की लागत से 66 के.वी. उप-केंद्र औरंगाबाद से हसनपुर लाइन का लूप इन-लूप आऊट (लीलो) 220 के.वी. उप-केंद्र मीरपुर-कौराली में किया गया। 24.91 करोड़ रुपये की लागत से 220 के.वी. नया उप-केंद्र मीरपुर-कौराली में स्थापित किया गया तो वहीं 14.40 करोड़ रूपये से 220 के.वी. डबल सर्किट लाइन पलवल से मीरपुर-कौराली तक बिछाई गई। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने होडल शहर के स्कूली एरिया (गौडोता चौक) पर 11 करोड़ रुपये से अंडरपास, हसनपुर चौक पर 29 करोड़ रुपये से फ्लाई ओवर और रेलवे स्टेशन पर 2.5 करोड़ रुपये तथा डबचिक पर्यटन स्थल के नजदीक 11 करोड़ रुपये से अंडरपास निर्मित, राष्ट्रीय राजमार्ग पर गांव बंचारी में 22 करोड़ रुपये, गांव सराय में 24 करोड़ रुपये तथा औरंगाबाद में 23 करोड़ रुपये से अंडरपास बनाए गये। पेंगलतू से सेखसाईं मंदिर वाया खिरबी-बासवां तक सड़क को 10.75 करोड़ रुपये, होडल की पुरानी डीएम सड़क को 10.48 करोड़ रुपये, होडल-हसनपुर सड़क काे 19.13 करोड़ रुपये और बमनीखेड़ा से हसनपुर सड़क को 7.26 करोड़ रुपये से मरम्मत और सुदृृढ़ किया गया।

इसी प्रकार होडल में कई करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विकास कार्य प्रगति पर हैं जिनमें बंचारी में 10.25 करोड़ रुपये से 66 के.वी. नए उप-केंद्र का निर्माण, 5.19 करोड़ रुपये से लोक निर्माण विश्राम गृह, लगभग 11 करोड़ रुपये से पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन बिछाने, पेंगलतू गांव में 7.66 करोड़ रुपये से जलापूर्ति का विस्तारीकरण, 48 करोड़ रुपये से दिल्ली-मथुरा रोड पर बामनीखेड़ा-हसनपुर रोड पर द्वि-मार्गीय रेलवे ओवर ब्रिज, लगभग साढ़े 21 करोड़ रुपये से राजकीय महाविद्यालय, हसनपुर में 6.90 करोड़ रुपये से पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइन बिछाने, राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ बरसाती पानी की निकासी के लिए 6.70 करोड़ रूपये से बरसाती नाला, बामनीखेड़ा गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 25 करोड़ रुपये से अंडरपास का निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने बताया कि होडल में 395 करोड़ 64 लाख के विकास कार्य चल रहे हैं या हो चुके हैं।

इस मौके पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सांसद संजय भाटिया और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

image