Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धनकड़ ने लॉंच की ‘हर पशु का ध्यान‘ ऐप

चंडीगढ़, 30 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ की प्रदेश में दुग्ध उत्पादकता बढ़ाने तथा पशुधन नस्ल सुधार की दृष्टिगत ‘हर पशु का ध्यान’ मोबाइल ऐप आज यहां लाँच की जिस पर विभाग की 52 सेवाओं की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।
श्री धनखड़ ने इस अवसर पर कहा पशुओं की नस्ल सुधार के लिए उनका पंजीकरण एवं प्रमाणीकरण करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। उन्होंने बताया कि अच्छी नस्ल के सांड और भैंसे उपलब्ध हों इस ओर ध्यान दिया जा रहा है। दूध बढ़ाने के लिए अनुवांशिकी, अच्छा पशु चारा, पशु घरों का नियंत्रित वातावरण तथा नवीनतम तकनीक से गर्भाधान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पशु पंजीकरण से पशुओं की वंशावली तैयार हो सकेगी। उन्होंने प्रदेश के पशु पालकों से पशु का बीमा कराने का आहवान किया। मात्र 100 रुपये के प्रीमियम से तीन वर्ष तक पशु का बीमा कवर लिया जा सकता है। सरकार ने 10 लाख पशुओं के बीमा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है और अब तक 1.25 लाख पशुओं का बीमा किया जा चुका है।
एक प्रश्न पर पशुपालन मंत्री ने कहा कि हरियाणा गौ-सेवा आयोग के माध्यम से बेसहारा पशुओं की टैगिंग की जा रही है। सरकार ने गौ-सेवा आयोग का बजट 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 46 करोड़ रुपये किया है। प्रदेश में इस समय 518 पंजीकृत गौशालाएं हैं जिनमें लगभग चार लाख पशु हैं। उन्होंने कहा कि गौशालाओं को पशुचारा उगाने के लिए पंचायती जमीन मात्र 7100 रुपये के सालाना पट्टेे पर दी जाती है। अगर गौशाला उसी गांव की जमीन में स्थित है तो उस जमीन को 5100 रुपये के सालाना पट्टेे पर दिया जाता है।
इस अवसर पर पशुपालन एवं डेरी मंत्री विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ० सुनील गुलाटी, महानिदेशक हरदीप सिंह के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
रमेश1740वार्ता
image