Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लेखन समाज में गतिशीलता लाने के साथ समाज को जाग्रत करता है :सीएम

चंडीगढ़, 30 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि साहित्य हमारे समाज को जागृत करता है इसलिए हर किसी को अपनी सुविधा अनुसार लेखन के प्रति रूझान रखना चाहिए। लेखक के मन की बात पुस्तकों के माध्यम से दूसरों से सुनने को मिलती हैं, जो लेखक को तो अच्छी लगती हैं ही, बल्कि समाज में गतिशीलता भी लाती हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक तथा मुख्यमंत्री के ओएसडी ओम प्रकाश सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘जिन ढूंढ़ा तिन पाइयां’ के विमोचन अवसर पर बोल रहे थे।उन्होंने कहा कि पुस्तकें लिखना एक सकून का कार्य होता है। इससे लेखक को स्वयं संतुष्टि तो मिलती ही है, समाज निर्माण में उसके योगदान की पहचान भी होती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री सिंह की गिनती एक अच्छे अधिकारियों में होती है। उन्होंने राहगिरी कार्यक्रम चलाकर पूरे प्रदेश में युवाओं को एक नई दिशा दी है, जिसकी सराहना राष्ट्रीय स्तर पर भी हुई है।युवावर्ग को यदि सही दिशा मिल जाये तो उनकी उर्जा सकारात्मक ढंग से सही दिशा पकड़ ले क्या कहने और यदि भटक जाये तो देश तथा समाज के लिये घातक सिद्ध होती है ।
उन्होंने पुस्तक के शीर्षक को सही बताते हुए कहा कि निश्चित रूप यह हर किसी को इस पुस्तक को पढऩे के लिए उत्साहित करेगा।
मुख्यमंत्री ने श्री सिंह को शुभकामनाएं व बधाई देते हुए कहा कि उन्हें आशा है कि वे भविष्य में भी इस तरह की पुस्तकें लिखते रहेंगे।
लेखक ने इस पुस्तक में मौजूदा हालात की कुछ मर्मस्पर्शी बातों को पाठक तक पहुंचाने की कोशिश की है । मौजूदा समय में जो महाभारत छिड़ा हुआ है वो किसी पर कब्जे के लिये नहीं । दांव पर आम आदमी का ध्यान है । इस युद्ध में मोबाइल एप तथा वेबसाइट हैं ।मनुष्य के ध्यान पर कब्जा जमाने के लिये कंपनियां अनेक प्रकार के हथकंडे अपनाने में लगी हैं । ऐसे में जो जितना अधिक लोगों का ध्यान उलझाये रखता है उसका मार्केट वेल्यू उतनी ही अधिक ।
लेखक का मानना है कि फेसबुक करीब ढाई सौ करोड़ लोगों को अपने मकड़ जाल में फंसाये है और रोज घंटों दिमाग को हैक करने का तरीका बताते रहते हैं । अधिकतर लोगों को पता नहीं कि इन्ही जानकारियों को फेसबुक किसी अन्य ध्यान के शिकारी को बेचकर अरबों खरबों कमा रहा है । मैदान में ऐसे अनेक खिलाड़ी हैं ।
लेखक ने लोगों को चेताया कि आने वाले समय में यह प्रक्रिया तेज होगी । ऐसे में जीवन को छूने वाले मुद्दों पर नजरिया तथ्यपरक होना चाहिये । आंख मूंदकर सुनी हुई बातों पर राय नहीं बनानी चाहिये ।अब आप को शिकार होने से अपने को कैसे बचाना है इसका निर्णय सोच विचार कर करना होगा । यह पुस्तक गप तथा सूचना की खाई को पाटने की कोशिश है । मोबाइल तथा कंप्यूटर के आपरेटिंग सिस्टम के अपग्रेड जैसा है । इसके अलावा दिमागी फिल्टर को साफ करने की जरूरत है ताकि फेक न्यूज जैसे कचरे से बचकर किसी झंझट से बच सकें ।
श्री सिंह ने चुनावी माहौल में अपना कीमती समय निकालकर आने के लिये श्री खट्टर का धन्यवाद किया ।
ज्ञातव्य है कि श्री सिंह ने राज्य में युवा शक्ति को नशों के दलदल से बचाने के लिये खेलों की ओर मोड़ने का अहम कार्य किया तथा उसके बाद राज्य में खेलों की तरफ युवाओं का रूझान इस कदर बढ़ा कि आज खेलों के क्षेत्र में हरियाणा दुनिया भर में जाना पहचाना नाम है । ओलंपिक से लेकर राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय अवार्ड पाने की सूची में हरियाणा अव्वल है ।
श्री सिंह ने खेलों के जरिये पुलिस -युवा संबंधों को नया आयाम देेने के लिये मैराथन मैन के नाम से पहचान कमाई और हर मैराथन का कोई न कोई लक्ष्य होता । उन्होंने यस टू स्पोर्टस तथा हाैंसलानामा पुस्तक लिखीं ।
शर्मा
वार्ता
शर्मा
वार्ता
image