Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में आंगनबाड़ी केंद्र अब जगमगाएंगे सौर ऊर्जा से

सोनीपत, 31 अगस्त(वार्ता) हरियाणा में लगभग 25962 आंगनवाड़ी केंद्र अब सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे। राज्य सरकार ने इनमें लगभग 56 करोड़ रूपये की लागत से सौर ऊर्जा प्रकाश प्रणाली स्थापित करने सम्बंधी महत्वकांक्षी परियोजना शुरू की है जिसके तहत अब तक लगभग साढ़े नौ हजार आंगनवाड़ी केंद्र सौर ऊर्जा से जगमगा रहे हैं।
राज्य की शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने इसी कड़ी में आज सोनीपत के विभिन्न गांवों के 16 आंगनबाड़ी केंद्रों में स्थापित की गई सौर ऊर्जा प्रकाश प्रणाली का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि राज्य के हर आंगनवाड़ी केंद्र में सौर ऊर्जा प्रकाश प्रणाली स्थापित की जा रही है। सोनीपत में भी लगभग सौ आंगनबाड़ी केंद्रों में यह प्रकाश प्रणाली स्थापित की जा चुकी है तथा 321 अन्य केंद्रों में यह काम जारी है।
मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरित ऊर्जा आंदोलन का आगाज किया है जिसे साकार करने के लिये राज्य सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है। राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्र जल्द ही सौर ऊर्जा से संचालित हो जाएंगे। सरकार का प्रयास है कि 0-6 वर्ष की आयु के सभी बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों में आयें। इन केंद्रों में आईसीडीएस के तहत विभिन्न योजनाएं भी सुचारू रूप से चलाई जा रही हैं जिसके तहत टीकाकरण भी शामिल हैं। इंद्रधनुष टीकाकरण योजना से बाल मृत्यु दर पर अंकुश लगाया गया है। बच्चों और महिलाओं के खान-पान सुधारा गया है। गर्भवती तथा दूध पिलाने वाली माताओं को पौष्टिक आहार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
रमेश1754वार्ता
image