Friday, Mar 29 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विशेषज्ञों द्वारा बाढ़ग्रस्त इलाकों में पेयजल परियोजनाओं की जांच शुरू

जालंधर, 31 अगस्त (वार्ता)पंजाब सरकार की जल्द से जल्द बाढ़ प्रभावित गांवों में पीने योग्य पानी उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को देखते हुए राज्य स्तरीय जल परीक्षण प्रयोगशाला, मोहाली के विशेषज्ञों ने शाहकोट सब डिवीजन के बाढ़ग्रस्त गांवों में जलापूर्ति योजनाओं के प्रदूषण स्तर की निगरानी शुरू कर दी है।

उपायुक्त जालंधर वरिंदर कुमार शर्मा ने आज कहा कि शाहकोट सब डिवीजन में नौ जल आपूर्ति योजनाएँ माणक, मेहराजवाला, कांग खुर्द, कांग कलां, मुंडी चोलियन, नासिरपुर, मंडला, यूसुफपुर दरेवाल और गिद्दड़पिंडी हैं, जहां से निवासियों को पानी की आपूर्ति की जाती है।
उन्होंने कहा कि बाढ़ के बाद ये सभी योजनाएं पानी में डूब गई थीं, जिसके कारण इस योजना में पानी के अत्यधिक दूषित होने की पूरी संभावना है। इस समस्या के कारण राज्य स्तरीय जल परीक्षण प्रयोगशाला के विशेषज्ञ, मोहाली को इन योजनाओं के माध्यम से पानी की आपूर्ति बहाल होने से पहले संदूषण के स्तर की जांच करने के लिए लगाया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि ये विशेषज्ञ अत्यधिक पेशेवर तरीके से संदूषण की जाँच करने के लिए इन गाँवों में जलापूर्ति योजनाओं का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन विशेषज्ञों से हरी झंडी मिलने के बाद गांवों में पाइप के जरिए पानी की आपूर्ति बहाल हो जाएगी। प्रशासन पहले से ही टैंकरों के माध्यम से गाँवों को साफ पानी मुहैया करा रहा है और यहाँ तक कि पीने के पानी की आपूर्ति भी की जा रही है।
इस बीच, जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग के कार्यकारी अभियंता एनपी सिंह ने कहा कि इन जलापूर्ति योजनाओं के माध्यम से पानी की आपूर्ति को बहाल करने के लिए पहले ही बड़े पैमाने पर प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को हर कीमत पर स्वच्छ और पीने योग्य पीने के पानी की आपूर्ति करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।
ठाकुर जितेन्द्र
वार्ता
More News
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image