Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महिलाओं से पौधे लगाने और संरक्षण की मुहिम में सक्रिय भूमिका निभाने की अपील

महिलाओं से पौधे लगाने और संरक्षण की मुहिम में सक्रिय भूमिका निभाने की अपील

चंडीगढ़, 02 सितम्बर(वार्ता) पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने महिलाओं से राज्य में पौधे लगाने और इनके रख-रखाव में सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की है।

आज यहाँ जारी एक बयान में श्रीमती चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर हरेक गाँव में 550 पौधे लगाने की मुहिम आरंभ की हुई है और समूचे राज्य में 72 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हरेक महिला को अपने घरों के आँगन और आस-पास शीशम, आम, अशोका, जामुन, इमली आदि जैसे पौधे लगाने के लिए कहा है जो छाया और फल उपलब्ध करवाने के साथ-साथ हरा-भरा वातावरण प्रदान करने के लिए भी सहायक होंगे।

उन्होंने कहा कि ऐसा करना श्री गुरु नानक देव जी के प्रति सत्कार और श्रद्धा होगा जिन्होंने अपनी वाणी में वातावरण की महत्ता पर बहुत ज़्यादा ज़ोर दिया है। विभिन्न प्रकार के पौधे आम लोगों को सरकारी नर्सरियों से मुफ़्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इनकी बुकिंग आई हरियाली एैैप पर भी की जा सकती है, जिस पर हरेक व्यक्ति को उसकी पसंद के 25 पौधे मुफ़्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ इनका संरक्षण भी बहुत ज़रूरी है । ये दोनों काम महिलाएं बेहतर ढंग से कर सकती हैं।

ज्ञातव्य है कि पिछले हफ़्ते तक राज्य भर में 56 लाख के करीब पौधे लगाए जा चुके हैं और अब तक तकरीबन 13हजार गाँवों में से लगभग नौ हजार गाँवों में पौधे लगाने का कार्य मुकम्मल हो चुका है तथा शेष गांवों में भी पौधे लगाने का कार्य जारी है। राज्य सरकार पौधे लगाने का कार्य मनरेगा और पंचायतों के जरिये करवा रही है और इनके रख-रखाव में महिलाएं विशेष भूमिका निभा सकती हैं।

शर्मा

वार्ता

image