Friday, Mar 29 2024 | Time 10:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा सरकार ने बिना भेदभाव के कराया समान विकास :सीएम

चंडीगढ़,02 सितंबर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने बिना भेदभाव के पूरे प्रदेश में एक समान विकास करवाया है।
मुख्यमंत्री आज जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान भिवानी जिला के बवानीखेड़ा, तोशाम व हिसार जिला के नलवा विधानसभा क्षेत्र के गांवों में जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा की नहरों में पानी पहुंचाने की सिंचाई उठान परियोजना के लिए लगाए गए पंप हाउसों का 143 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार किया गया है।
उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार को दूर करके व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है। उन्होंने कहा कि तोशाम हल्के में विपक्षी पार्टी की विधायक होने के बावजूद अन्य क्षेत्रों के समान विकास करवाया है।
मुख्यमंत्री ने बवानीखेड़ा हलके के धान बाहुल्य क्षेत्र के लोगों से अपील की कि वे भावी पीढ़ी के सुखमय जीवन के लिए पानी का सरंक्षण करें और धान की फसल के स्थान पर कम पानी से पकने वाली अन्य फसलों की बिजाई करें।
उन्होंने बताया कि सरकार ने पिछले दिनों प्रदेश के धान बाहुल्य 9 जिलों में धान के स्थान पर मक्का, अरहर व अन्य फसलों की बिजाई करने के लिए 50,000 हेक्टेयर भूमि का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, उनकी बात को मानकर किसानों 50,000 से भी अधिक हेक्टेयर भूमि पर धान के स्थान पर अन्य फसलों की बिजाई की है। उन्होंने कहा कि इससे भूजल स्तर में भी सुधार होगा और पानी की बचत होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूरे देश में जल संरक्षण अभियान चलाया हुआ है ताकि आने वाली पीढिय़ों को जल संकट से न जूझना पड़े। सभी जिलों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लागू किया गया है और लोगों को जल संरक्षण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। यह किसानों ,जवानों व खिलाडिय़ों का प्रदेश है हमने पिछले पांच वर्षों में इन सभी वर्गों के लिए वायदे से भी अधिक कार्य किए हैं ।
शर्मा
वार्ता
image