Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मेरी सरकार ने सौ दिनों में दशकों की चुनौतियों को निपटाया है. मोदी

रोहतक,08 सितम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार ने पिछले सौ दिनों में दशकों पुरानी चुनौतियों का सामना किया है और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने का संकल्प लिया है।
श्री मोदी ने यहां विजय संकल्प रैली और पन्ना प्रमुख महासम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश और दुनिया ने देखा है कि भारत अब हर चुनौती को चुनौती देता है,हम चुनौतियों से सीधे टकराना जानते हैं और हम बडे लक्ष्य को ध्यान में रखकर चौतरफा कदम उठाते हैं।
उन्होंने जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि वह वहां के लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने में लग गये हैं और पिछले लोकसभा चुनाव में किये गये वादे पूरा करने में उनकी सरकार जुट गयी है। संसद के पिछले सत्र में जितने विधेयक पारित हुए ,उतने पिछले साठ वर्षों में नहीं हुए। देर रात तक संसद में नये कानूनों पर चर्चा हुई ,बहस हुई जिसके लिए वह सभी दलों को धन्यवाद देते हैं।
श्री मोदी ने कहा कि सौ दिन विकास,विश्वास और बड़े बड़े परिवर्तन के रहे हैं तथा निष्ठा और नेक नीयत से जनहित और सुधार के कई काम शुरू किये गये हैं। कषि, रक्षा, सुरक्षा से जुड़े बहुत काम हो रहे हैं और आतंकवाद के खात्मे एंव मुस्लिम बहनों के हितों के लिए काम किये जा रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने के लिए अनेक फैसले किये गये हैं और बैकिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिए गये है। कल ही आठ करोड गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य समय से पहले ही पूरा कर लिया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान निधि का लाभ हर किसान को पहुंचाया गया तथा सात करोड से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल चुका है। किसानों के हित में अनेक काम किये जा रहे हैं जिससे 2022 तक किसानों की आय दुगुनी की जा सके। इसके अतिरिक्त 2024 तक देश के हर घर को जल पहुंचाने के लिए देश जुट चुका है। इसके लिए पांच वर्षों में साढे तीन लाख करोड रुपए किए खर्च किये जायेंगे तथा जल संचय पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
श्री मोदी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक कार्य किये जा रहे हैं , बीमारियां से बचने के लिए भी एहतियाती उपाय किये जा रहे हैं तथा योग एवं स्वच्छता आदि को बढावा देना इसके उदाहरण हैं। आयुष्मान भारत योजना से गरीबों का मुफ्त इलाज हो रहा है।
श्री मोदी ने कहा कि काफी काम किया गया है और बहुत कुछ होना अभी बाकी है। बीते पांच वर्षों की निरंतरता बनाये रखने के अनेक मौके अभी आने वाले हैं।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान -2 का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सात सितम्बर की रात सौ सेकंड में उन्हें एक नया साक्षात्कार हुआ। उन सौ सेकंड ने पूरे हिन्दुस्तान को जगा दिया , पूरा हिन्दुस्तान टेलीविजन पर नजरें गड़ाये बैठा रहा और सौ सेकंड ने पूरे हिन्दुस्तान को और मजबूती से जोड़ दिया है। उन्होंने कहा अब देश में इसरो स्पिरिट है,देश अब नकारात्मकता को स्वीकार करने को तैयार नहीं है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हुए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनके अथक पुरुषार्थ का परिणाम है कि आज यहां का हर परिवार मनोहर बन गया है और कोई उन्हें नमोहर कहता है तो कोई उन्हें मनोहर कहता है।
उन्होंने कहा कि आज उनके यहां आने के दो मकसद हैं पहला यहां के लोगों को विकास की नयी परियोजनाओं का उपहार देना और दूसरा श्री मनोहर लाल को मिल रहे जन आशीर्वाद का साक्षी बनना। यहां उपस्थित भीड़ को देखकर वह कह सकते हैं कि आगामी विधानसभा चुनावों में हवा का रुख किस ओर रहने वाला है। उन्होंने पिछले लोकसभा चुनावों में प्रदेश की सभी दस सीटें भाजपा की झोली में डालने के लिए जनता का आभार जताया।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार से पहले हरियाणा में परिवारवाद और भ्रष्टाचार का बोलबाला था जिसे दूर कर दिया गया है। नौकरियां में भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार समाप्त हो गया है। यहां पच्चीस हजार करोड रुपये की परियोजना पर काम हो रहे हैं। हाल ही में दो हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं के शिलान्यास किये गये हैं। जल और सौर ऊर्जा पर बहुत काम हो रहा है और गरीब परिवारों को घर दिये गये हैं तथा शिक्षा खासकर लडकियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
इससे पहले श्री मनोहर लाल ने कहा कि उनकी अठारह अगस्त को शुरु हुई जन आशीर्वाद यात्रा आज समाप्त हुई है और यह यात्रा बहुत सफल रही है। उन्होंने तीन हजार किलोमीटर यात्रा में हर गांव का भ्रमण किया और जनता का आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षां में उन्होंने जनता की सेवा की है और दलालों तथा बिचौलियों की भूमिका समाप्त की है। उन्हें विश्वास है कि जनता उन्हें आगामी चुनावों में फिर अपना समर्थन देगी और राज्य की नब्बे सीटों में पचहत्तर सीटों पर भाजपा विजय पताका फहरायेगी।
श्रवण जितेन्द्र
वार्ता
image