Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नाे योर केस योजना को मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रिया :एडीजीपी

चंडीगढ़, 08 सितंबर(वार्ता) हरियाणा में शिकायतकर्ताओं को दर्ज मामलों की जांच की प्रगति जानने का अधिकार देने के लिये पुलिस की ओर से शुरू की गई ‘नो योर केस, योजना को प्रदेश में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है ।
इस योजना के तहत, जुलाई 2019 में 19,462 लोगों ने अपने केस की स्थिति जानने के लिए संबंधित पुलिस स्टेशनों और इकाइयों का दौरा किया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक( कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां बताया कि जुलाई माह में 10,919 लोगों ने विभिन्न पुलिस स्टेशनों का दौरा कर अपनी शिकायतों की प्रगति के बारे में पूछताछ की तथा इसी अवधि में 8,543 लोगों ने आपराधिक मामलों में प्रगति की जानकारी ली।
उन्होंने बताया कि जिला पलवल में सर्वाधिक 2,975 शिकायतकर्ताओं ने सीधे जांच अधिकारियों या वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर केस स्टेटस के बारे में जानकारी ली तथा इसके बाद क्रमशः फरीदाबाद और गुरुग्राम जिलों में 1,910 और 1,901 लोगों ने थानों में जाकर संबधित जानकारी हासिल की।
श्री विर्क ने बताया कि पुलिस ने वर्ष 2016 में सभी पुलिस थानों में ‘नाॅ योर केस, योजना की शुरूआत की गई थी। इसके तहत, शिकायतकर्ता को किसी आपराधिक या अन्य मामलों में दर्ज केस की प्रगति व स्थिति बारे पूछताछ का अधिकार है। योजना की शुरुआत का मुख्य उदे्दश्य पुलिस कार्यप्रणाली में और अधिक पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित करना है।
शिकायतकर्ताओं को केस की नवीनतम स्थिति बारे जानकारी देने के लिए सभी पर्यवेक्षी अधिकारी, स्टेशन हाउस आॅफिसर, जांच अधिकारी और एमएचसी अपने संबंधित पुलिस स्टेशनों और इकाइयों में उपस्थित होते हैं। योजना के तहत हर महीने का अंतिम शनिवार और रविवार सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच केस की प्रगति जानने के लिए निर्धारित किया गया है। यह प्रक्रिया संबंधित पुलिस उपाधीक्षक की उपस्थिति में अमल में लाई जा रही है। सभी रेंज एडीजीपी व आईजीपी और पुलिस आयुक्त योजना की मासिक प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।
शर्मा
वार्ता
image