Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जेलों के मौजूदा ढांचे में बदलाव मुख्य प्राथमिकता :रंधावा

जेलों के मौजूदा ढांचे में बदलाव मुख्य प्राथमिकता :रंधावा

चंडीगढ़, 09 सितम्बर(वार्ता)आधुनिक समय की माँग को देखते हुये पंजाब की जेलों के मौजूदा ढांचे में बदलाव की जरूरत है तथा यह राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता है।

यह जानकारी सहकारिता एवं जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज यहां उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी । उन्होंने कहा कि कैदियों को विभिन्न पेशों जैसे फर्नीचर बनाने, बेकरी, टेलरिंग, साबुन बनाने, दस्तकारी और कपड़े बुनने जैसे कामों में कुशल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है ताकि वे सज़ा पूरी करने के बाद अपने हाथों पर भरोसा करते हुये अपने हुनर को बाहर भुना सकें । इससे उनको समाज की मुख्य धारा में शामिल होने में मदद मिलेगी और अपराध से दूर रहेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जेलों की सुरक्षा नियमित निगरानी के तहत होगी और सुरक्षा में ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी। वह जल्द ही रोपड़ जेल का दौरा भी करेंगे।

बैठक में गोइन्दवाल साहिब में जिला जेल के निर्माण करने सहित कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार किया गया । जेल मैनुअल में सुधार करके इसे समय का साथी बनाने के लिए जेल मैनुअल मॉडल ड्राफ्ट पर भी विचार-विमर्श किया गया। विभाग के समूचे विकास के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की तर्ज पर जेल विकास बोर्ड की स्थापना के मुद्दे पर भी चर्चा की गई ।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह मामले और न्याय) सतीश चंद्रा, आई.जी. (जेलें) आर.के. अरोड़ा, आई.जी. कुंवर विजय प्रताप सिंह, डी.आई.जी. (जेलें)लखमिन्दर सिंह जाखड़ और लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) के सचिव हुसन लाल उपस्थित थे।

शर्मा

वार्ता

image