Friday, Mar 29 2024 | Time 04:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर में सौर ऊर्जा आधारित जल आपूर्ति योजना शुरू

जालंधर, 09 सितंबर (वार्ता) जालंधर जिले के लोगों को पीने योग्य पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने और बिजली के बिल कम करने के लिए, जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग ने सोमवार को आदमपुर ब्लॉक में पड़ने वाले विभिन्न गांवों के लोगों को 67.71 लाख रुपये की सौर-ऊर्जा आधारित योजनाएं समर्पित कीं।
वर्ल्ड बैंक टास्क टीम लीडर श्री सनिनवसा राव पोदीपिरेड्डी ने आज जगरावा मुरादपुर, तलवाड़ा, गोलपिंड और जगनपुर गाँवों में परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया।
श्री सरिनवसा राव पोदीपिरेड्डी और एचओडी जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग श्री अमित तलवार ने कहा कि परियोजनाओं में एक 150 फुट गहरा ट्यूबवेल, पानी की टंकी जिसमें 25000 लीटर पानी की क्षमता है, प्रत्येक आवास पर पानी का कनेक्शन और ग्रिड सौर मंडल शामिल है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा प्रणाली बिजली का उत्पादन करेगी और इसकी आपूर्ति पीएसपीसीएल को की जाएगी, जिससे बिजली बिलों में कमी आएगी और योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित होगा। उन्होंने बताया कि योजनाओं से ग्राम पंचायत जल और स्वच्छता समिति के राजस्व में भी वृद्धि होगी।
उन्होंने बताया कि दोनों योजनायें उचित क्लोरीनीकरण के बाद गांवों में 243 घरों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगी और शुरू में और बाद में 24 घंटे पानी की आपूर्ति करेंगी। उन्होंने इन गाँवों के निवासियों को पानी की एक भी बूंद बर्बाद न करने के लिए प्रेरित किया और विवेकपूर्ण तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर मुख्य अभियंता एस के जैन, अधीक्षण अभियंता कुलदीप सिंह सैनी, कार्यपालन यंत्री सुखदीप सिंह धालीवाल, एसडीओ बलदेव राज, श्री गगनदीप सिंह वालिया और गांवों के पंचायत सदस्य उपस्थित थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image