Friday, Mar 29 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धनकड़ ने किया बादली गांव में पेयजल संवर्धन परियोजना का शिलान्यास

चंडीगढ़, 10 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने झज्जर जिले के बादली गांव में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अर्बन मिशन के तहत 34.49 करोड़ रुपये की लागत की बादली कलस्टर पेयजल संवर्धन परियोजना का शिलान्यास किया जिसका निर्माण कार्य लगभग 18 माह में पूरा होगा।
श्री धनकड़ ने इस अवसर पर कहा कि इस परियोजना के चालू होने के बाद बादली कलस्टर के 17 गांवों में शहरी तर्ज पर 135 लीटर स्वच्छ पेयजल प्रति दिन-प्रति व्यक्ति आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि मिशन के तहत बादली कलस्टर के इन गांवों में शहरी तर्ज पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। केंद्र-राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 120 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की है। इस राशि से गलियों की हालत सुधारने, जल निकासी व्यवस्था करने, यातायात प्रणाली में सुधार तथा युवाओं के कौशल विकास सहित अन्य कार्य योजनाबद्ध तरीके से किये जाएंगे।
कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर में रसोई गैस सिलिंडर पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया है और अब हर घर की रसोई में अगले दो-तीन वर्षों में नल से जल पंहुचाने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री के इस संकल्प को पूरा करने के लिए राज्य सरकार इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा करेगी। उन्होंने बताया कि बादली विधानसभा क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था सुचारू बनाने की विभिन्न परियोजनाओं पर लगभग 100 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि खर्च की जा रही है।
रमेश1615वार्ता
image