Friday, Apr 19 2024 | Time 23:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नर्सिंग छात्राओं ने आठ घंटे रखा सफीदों-पानीपत मार्ग बाधित

नर्सिंग छात्राओं ने आठ घंटे रखा सफीदों-पानीपत मार्ग बाधित

जींद, 13 सितंबर (वार्ता) हॉस्टल के महंगे किराये, स्टाईपेंड की मामूली रकम भी समय पर न मिलने तथा स्टाफ की कमी से पढ़ाई न हो पाने से खफा हरियाणा के जींद जिले में राजकीय नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने आज सफीदों-पानीपत मार्ग पर स्थित करसिंधू फार्म पर सुबह आठ बजे जाम लगा दिया और धरने पर बैठ गईं।

जाम लगने के कारण सड़क पर दोनों दिशाओं में वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। जाम की सूचना पाकर एसडीएम मनदीप कुमार, एएसपी अजीत सिंह शेखावत, नायब तहसीलदार रामपाल शर्मा, एसएचओ धर्मवीर सिंह, महिला एसएचओ (जींद) घनश्याम देवी, महिला इंचार्ज शर्मिला देवी व नर्सिंग कॉलेज की प्रिंसिपल संतोष हुड्डा मौके पर पहुंचीं और छात्राओं को मनाने का प्रयास किया लेकिन दिनभर छात्राएं धरने पर बैठी रही। छात्राएं इस बात पर अड़ी थीं कि जब तक उपायुक्त आकर उनकी समस्याएं नहीं सुनते तब तक वे धरने से नहीं उठेंगी।

मीडियाकर्मियाें को धरनारत छात्राओं ने बताया कि वह करसिंधु नर्सिंग कॉलेज की छात्राएं हैं और फिलहाल उनकी कक्षाएं सफीदों के सरला देवी महिला कॉलेज में अस्थायी तौर पर लग रही हैं। कॉलेज प्रशासन ने उन्हें करसिंधू गांव स्थित एक बड़े निजी शिक्षण संस्थान में हॉस्टल दिए हुए हैं और इस हॉस्टल में उन्हें प्रति महीने चार हजार रुपये किराया भरना पड़ रहा है जबकि अन्य स्थानों पर हॉस्टल का किराया प्रति माह ग्यारह सौ रुपये है। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से उन्हें हर महीने साढ़े छह सौ रुपये स्टाईपेंड के तौर पर दिये जाने का प्रावधान है पर पिछले एक वर्ष से उन्हें यह राशि नहीं दी जा रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि इसके साथ-साथ कालेज में स्टाफ पूरा नहीं है जिससे उनकी पढ़ाई बाधित हो रही है।

प्रशासन की ओर से एसडीएम मनदीप कुमार ने छात्राओं को आश्वासन दिया कि उनकी सभी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाएगा। इस आश्वासन के बाद अंतत: साढ़े तीन बजे छात्राएं मानीं और एसडीएम को एक ज्ञापन देकर धरना समाप्त किया।

जाम के दौरान पुलिस ने छात्राओं की सुरक्षा के लिहाज से धरनास्थल पर एक घेरा बनाया। उस घेरे में केवल पुलिस व मीडियाकर्मियों को जाने की अनुमति थी। जाम की समस्या से निबटने के लिए पानीपत की ओर से आ रहे वाहनों को वाया गांव दरियापुर तथा सफीदों से जा रहे वाहनों को वाया गांव अंटा निकलवाया।

सं महेश विक्रम

वार्ता

image