Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में बासमती उत्पादकों का पंजीकरण शुरू, अब तक 70 हजार किसान पंजीकृत

चंडीगढ़, 13 सितम्बर(वार्ता) पंजाब सरकार ने बासमती निर्यात को प्रोत्साहित करने और इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये राज्य के बासमती उत्पादक किसानाें की केंद्र सरकार के बासमती पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है जिसके तहत अब तक 70 हजार किसान पंजीकृत हो चुके हैं।
राज्य के कृषि विभाग के सचिव के.एस. पन्नू ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि इस परियोजना के तहत राज्य सरकार राज्य के सभी बासमती उत्पादकों का निजी विवरण और उनके उत्पादों सम्बन्धी जानकारी केंद्र सरकार के बासमती पोर्टल पर अपलोड कर रही है। यह प्रक्रिया कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के सहयोग से शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि विभाग का फील्ड स्टाफ बासमती चावल उत्पादकों के नाम और मोबाइल नम्बरों के साथ-साथ उनके खेतों की भौगोलिक स्थिति सम्बन्धी विवरण पोर्टल पर अपलोड करा रहा है। इसके अलावा किसानों द्वारा फसलों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली खादों और कीटनाशकों के विवरण सम्बन्धी जानकारी भी दर्ज की जा रही है जिससे खरीददारों को फ़सल की गुणवत्ता सम्बंधी पहले ही जानकारी मिल सके।

श्री पन्नू के अनुसार अब तक लगभग 70,000 बासमती उत्पादक पंजीकृत किये गए हैं जबकि 1,37,864 हेक्टेयर में फैले 25,000 खेतों की टैगिंग भी की गई है। उन्होंने कहा कि यह टैगिंग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में चावल की विलक्षण पहचान बरकरार रखने में किसानों की मदद करेगी। उन्होंने बताया कि पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद किसानों को विशेष पहचान पत्र और पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी किये जा रहे हैं। अब तक 15,000 प्रमाण पत्र जारी किये जा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि पंजीकरण प्रक्रिया किसानों और कृषि विभाग दोनों के लिए लाभप्रद है क्योंकि किसानों को उनकी पैदावार का अच्छा मूल्य मिलेगा क्योंकि इससे खरीददार किसानों के साथ सीधे सम्पर्क कर बासमती के नमूने और आगे कारोबार कर सकते हैं।
रमेश1957वार्ता
image