Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दुग्ध उत्पादों में मिलावट रोकने के लिए मिल्कफैड कर्मचारियों सहयोग लेने का फैसला : पन्नू

चंडीगढ़, 14 सितम्बर(वार्ता)पंजाब फूड सेफ्टी कमिशनरेट ने दूध और दूध से बनी चीजों में मिलावट रोकने के लिए मिल्कफैड के कर्मचारियों का सहयोग लेने का फैसला लिया है।
यह जानकारी फूड एंड ड्रग एडमिनस्ट्रेशन कमिशनर के.एस. पन्नू ने आज यहां दी। उन्होंने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब मिशन के तहत राज्य सरकार गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ मुहैया कराने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। दूध से बनी वस्तुओं में मिलावट को रोकने के लिए पंजाब दूध उत्पादक फेडरेशन और कोऑपरेटिव सोसायटी (मिल्कफैड) का सहयोग लेने लिया जायेगा ।
ज्ञातव्य है कि मिल्कफैड राज्य में दूध और दूध से बने उत्पाद इसके नौ मिल्क प्लांटों और गांव स्तर पर 6500 दूध सहकारी सभाओं के बड़े नैटवर्क के जरिये बनाये और बेचे जाते हैं।
श्री पन्नू ने बताया कि राज्य में प्रति दिन तकरीबन 325 लाख लीटर दूध का उत्पादन होने के बावजूद दूध में पानी, वनस्पति तेल और अन्य हानिकारक पदार्थों की मिलावट की जाती है। ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए मिल्कफैड तथा उसके स्टाफ को निर्देश दिये हैं जिला फूड सेफ्टी अधिकारियों के साथ मिलकर अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है। मिल्कफैड में राज्य स्तरीय सैल स्थापित करने का सुझाव भी दिया गया है जिससे सभी जिलों से जानकारी लेकर मुख्यालय स्तर से मिलावट करने वाले ऐसे लोगों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई की जा सके।
उन्होंने उम्मीद जताई कि ये संयुक्त प्रयास आगामी त्योहारों के सीजन में दूध और दूध से बने उत्पादों में मिलावट को रोकने के लिए सहायक सिद्ध होगा।
शर्मा
वार्ता
image