Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरू नानक जयंती समारोह ननकाना साहिब में मनाया जाये :तरलोचन

मोगा ,16सितंबर (वार्ता) राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष तरलोचन सिंह ने गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में राजनीतिक दखलंदाजी पर चिंता जताते हुये कहा है कि इन कार्यक्रमों में सियासी हस्तक्षेप के कारण एसजीपीसी तथा सरकार के संयुक्त कार्यक्रमों में ख्वामख्वाह विलंब हो रहा है और उन्होंने यह भी सुझाव दिये कि ये समारोह ननकाना साहिब में मनाया जाये ।
श्री सिंह ने आज यहां कहा कि ऐसी स्थिति में अकाल तख्त के जत्थेदार को दखल देना चाहिये और जयंती समारोहों का जिम्मा खुद संभालना चाहिये ताकि समाराेहों को राजनेता प्रभावित न कर सकें । उन्होंने ऐसे पावन पर्व पर राज्य सरकार तथा शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के बीच उपजे मतभेदों के कारण कार्यक्रमों को धूमधाम से मनाये जाने में अड़चनें पैदा किये जाने पर खेद जताया । सभी को इस बात की संजीदगी तथा संवेदनशीलता को समझना चाहिये कि ये समारोह सिख धर्म के संस्थापक गुरूनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे हैं ।
उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य की बात है कि हम गुरू जी के जन्म स्थान ननकाना साहिब को भूल गये हैं । अकाल तख्त के जत्थेदार को हस्तक्षेत्र करते हुये एसजीपीसी तथा मंत्रियों ,सांसदों आैर बुद्धिजीवियों को निर्देश दे कि वो ननकाना साहिब में होने वाली अरदास में शामिल हों । उन्हें विश्वास है कि पाकिस्तान तथा भारत सरकार गुरू जी की जयंती पर होने वाले समारोहों को पूरा समर्थन देगी । गुरू जी ने मानवता के कल्याण के लिये शांति ,प्रेम अौर समानता के संदेश को दुनिया में फैलाया था । उनके उपदेश आज के समय में प्रासंगिक हैं तथा हमारा मार्गदर्शन कर रहे हैं ।
श्री सिंह ने कहा कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच विवाद से किसी का भला नहीं होगा तथा इससे आम जनता को नुकसान होगा । करतारपुर कोरीडोर का निर्माण लगभग पूरा हाेने को है और दोनों देश जयंती समारोहों से पहले इसे पूरा करने को तैयार हैं । करतारपुर कोरीडोर गुरू नानक देव जी का संदेश विश्व में फैलायेगा ।
उनका मानना है कि एसजीपीसी का ऐसे समय पर कर्तव्य है कि वो उन दस देशों के राजदूतावासों से संपर्क करके गुरू नानक जयंती पर्व समारोहों को धूमधाम से मिलकर मनाने का आग्रह करे जहां -जहां गुरू जी मानवता का संदेश देने के लिये गये थे ।
श्री तरलोचन सिंह ने एसजीपीसी को सुझाव दिया कि वो गुरू नानक देव जी के जीवन दर्शन ,शिक्षाओं से जुड़ी वस्तुओं का संकलन कर उन्हें आम जनता को मुहैया कराये ।
सं शर्मा
वार्ता
image