Friday, Apr 19 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मनोहर लाल के प्रयासों से हरियाणा में आया बदलाव: नड्डा

खरखौदा, 17 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने यहां मंगलवार को कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से देश-दुनिया का हरियाणा को देखने का नजरिया बदल गया है।
हरियाणा में सोनीपत जिले के खरखौदा कस्बे में आज शाम भाजपा के अनुसूचित जाति सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि पहले कभी हरियाणा को आयाराम-गयाराम की राजनीति, नेता जेल में या बेल में तथा जातिवाद की राजनीति को बढ़ावा देने वाले प्रदेश के रूप में जाना जाता था, लेकिन श्री मनोहर लाल ने सत्ता में आने के बाद अब प्रदेश की छवि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेलकूद आदि हर क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित करने वाले राज्य के रूप में स्थापित किया है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 69वीं वर्षगांठ की बधाई देते हुए उनकी दीर्घायु की कामना करते हुए कार्यकर्ताओं और जनमानस का आह्वान किया कि वे भी उनके पदचिन्हों पर चलते हुए देश सेवा और राष्ट्र भक्ति में तल्लीन रहें। अपने संबोधन में प्रदेश के विकास पर विशेष रूप से चर्चा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा अब शिक्षा-स्वास्थ्य और बेटियों को संरक्षण देने तथा आगे बढ़ाने के मामले में आगे निकल गया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हरियाणा में परिवर्तन की राजनीति हुई है, जिसमें बिना किसी भेदभाव के विकास को प्राथमिकता दी गई है। ऐसे में जनता की जिम्मेदारी बनती है कि वह ऐसी सरकार को मजबूती प्रदान करें।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने जातपात को खत्म करने के प्रभावी कदम उठाए हैं। इस शताब्दी की सबसे बड़ी घटना इलाहाबाद में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक सफाई कर्मचारी के पांव धोना है। केवल कहने एवं भाषण देने से भेदभाव और जातिवाद खत्म नहीं होगा। स्वयं करके दिखाना होता है। कर्म करने से ही लक्ष्य हासिल होता है। मोदी-मनोहर ने अपने कर्म से ऐसा करके दिखाया है। उन्होंने अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों का आह्वान किया कि वे बढ़-चढक़र भाजपा का साथ देते हुए 75 पार के लक्ष्य की प्राप्ति में सहयोग दें।
राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि अनुसूचित जाति के नाम पर बहुत लोगों ने केवल राजनीति करते हुए निजी स्वार्थों की पूर्ति की है। जबकि जमीनी स्तर पर अनुसूचित जाति के लोगों को मुख्यधारा में शामिल करने का काम केवल भाजपा ने किया है। भारत के संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अंबेडकर के योगदान को कांग्रेस ने कभी पहचान नहीं दी, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र की सत्ता में आने के साथ ही अंबेडकर की जन्मस्थली (मध्यप्रदेश) को प्रयाग मैमोरियल के रूप में स्थापित किया। जहां लंदन में अंबेडकर ने शिक्षा ग्रहण की उस भूमि को भारत सरकार ने खरीदकर वहां भीमराव अंबेडकर मैमोरियल की स्थापना की। मुंबई में भी अंबेडकर मैमोरियल बनाया गया तथा दीक्षा भूमि नागपुर में भी मैमोरियल स्थापित किया गया। दिल्ली दूर नहीं है जहां अंबेडकर ने अपनी अंतिम सांसें ली उस परिनिर्वाण स्थल को भी मैमोरियल के रूप में तब्दील किया गया है।
श्री नड्डा ने कहा कि आजाद भारत में अंबेडकर के अविस्मरणीय योगदान को नकारा नहीं जा सकता। अनुच्छेद-370 को खत्म करने की नींव अंबेडकर ने संविधान में ही रख दी थी, जिसके सहारे अपनी इच्छाशक्ति के बल पर प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद-370 और अनुच्छेद 35-ए को निष्प्रभावी करने का काम किया है। अब जम्मू-कश्मीर में सफाई कर्मी की संतान किसी भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकती है, जबकि पहले उन्हें केवल सफाईकर्मी की नौकरी का ही प्रावधान था। इसी प्रकार आदिवासी लद्दाख क्षेत्र के लोगों के लिए चुनाव लड़ने की सुविधा नहीं थी। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों में आदिवासियों के लिए नौ तथा लोकसभा में एक सीट आरक्षित रहेगी।
श्री नड्डा ने कहा कि श्री मनोहर लाल भी पीछे नहीं है जिन्होंने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों एवं युवाओं की शिक्षा व रोजगार के लिए बेहतरीन कार्य किया है। अब हरियाणा में नौकरी के लिए न रिश्वत न सिफारिश चाहिए, केवल काबिलियत होनी चाहिए। उन्होंने काबिलियत के आधार पर 69 हजार नौकरियां दी हैं तथा 62 हजार लोगों को उनकी इच्छानुसार पोस्टिंग मिली है। जबकि पहले पोस्टिंग के नाम पर बड़ा भ्रष्टाचार होता था।
भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश प्रभारी डाॅ. अनिल जैन ने कहा कि हरियाणा जातियों में विभाजित राज्य था, जिसे मुख्यमंत्री ने एक सूत्र में पिरोया है। जब से केंद्र में मोदी सरकार बनी और प्रदेश में मनोहर लाल सत्ता में आये हैं तब से हरियाणा 36 बिरादरी को साथ लेकर चलने वाला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा सबका साथ-सबका विकास के साथ अब सबका विश्वास भी जुड़ गया है। उन्होंने जनता से एक बार पुन: प्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनाने का आह्वान किया है।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री भूपेंद्र चौधरी, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, मंत्री डा. बनवारीलाल, सांसद रमेश कौशिक, सांसद सुनीता दुग्गल, सांसद संजय भाटिया, विधायक कुलवंत बाजीगर, आचार्य धर्मदेव महाराज, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत, चेयरपर्सन मीना नरवाल, डा. ओमप्रकाश आत्रेय, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मबीर नांदल, नीरज आत्रेय आदि मौजूद रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image