Friday, Mar 29 2024 | Time 16:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जनता को बेहतरीन स्वास्थय सुविधा देने में हिमाचल पहला राज्य: जयराम

शिमला, 23 सितम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि आयुष्मान भारत योजना से देश के करोड़ों गरीब और असहाय लोगों का उपचार हुआ है और वे लोग भी अब स्वस्थ जीवन व्यतीत कर रहे हैं जो पहले पैसे की तंगी के कारण अपना उपचार नहीं करा पाते थे।

आयुष्मान भारत योजना के एक वर्ष पूरा होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज यहां शिमला के आईजीएमसी में आयोजित एक समारोह में श्री ठाकुर ने कहा कि राज्य में आयुष्मान योजना काफी सफल हुई है और लगभग 24 लाख लोग इस योजनाा के जोड़े गए हैं और 31 करोड़ रुपए की राशि अब तक आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को दी गयी है। जो लोग आयुष्मान योजना में कवर नहीं हो पाए हैं उनके लिए प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना शुरू की है जिसके माध्यम से 37 करोड़ रुपए का स्वास्थ्य कवर लोगों को दिया जा चुका है। उन्होंने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश लोगों को सबसे बेहतरीन स्वास्थ्य कवर देने में पहला राज्य है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार सहित विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्लास्टिक हिमाचल प्रदेश में 2009 से बंद है लेकिन फिर भी कुछ चीजों चिप्स, पानी बोतलें, तेल इत्यादि अभी भी प्लास्टिक के लिफाफों में आ रहा है। सरकार ने प्लास्टिक को पूरी तरह से बंद करने के लिए एक और अभियान शुरू करने का फैंसला लिया है ताकि प्रदेश को स्वच्छ बनाया जा सके। बाहर से घूमने आने वाले पर्यटकों को भी प्लास्टिक का कम इस्तेमाल करने का आग्रह किया जाएगा। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त करने का अभियान शुरू होगा।
उन्होंने कहा कि अमरीका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिमला का जिक्र करना अपने आप में बहुत बड़ी बात है । प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते हैं और विदेश में भी नहीं इसे भूलते है। मोदी ने हिमाचल को दुनिया भर में प्रसिद्ध किया है।
सं.रमेश1934वार्ता
More News
पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश  गिरफ्तार

पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश गिरफ्तार

29 Mar 2024 | 3:32 PM

मोहाली 29मार्च (वार्ता) पंजाब में एसएसओसी मोहाली ने पवित्तर चौरा और हुसनदीप सिंह के नेतृत्व वाले चौरा माधरे गिरोह के तीन गुर्गों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image