Thursday, Apr 18 2024 | Time 05:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सरकार के कदमों के बाद देश में मंदी अब ज्यादा समय तक नहीं:जयराम

शिमला, 23 सितंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा देश में आर्थिक सुधारों की दिशा में लिये गये कड़े फैसलों के चलते अब आर्थिक मंदी ज्यादा दिन नहीं चलेगी।
श्री ठाकुर ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश के विकास में कार्पोरेट सेक्टर का बड़ा योगदान है जिसे बचाये रखना बेहद जरूरी है। सरकार ने इसके लिये आर्थिक रियायतों एवं सुधारों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि ऐसी सभी कम्पनियों को जो 2019 के बाद शुरू की गई हैं और 2023 तक पूरी होंगी, उनके लिए कारपोरेट टैक्स 22 प्रतिशत के घटा कर 17 फीसदी कर दिया है। जबकि मिनिमम ऑल्टरनेटिव टैक्स (मैट) भी 18.5 से घटा कर 15 प्रतिशत किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के बड़े देशों खासकर एशिया के देशों में भी मंदी का दौर खासा असर डाल रहा है। लेकिन मोदी सरकार देश में इसका असर कम करने और उद्योग जगत पर इसका असर न हो इसके लिए आर्थिक क्षेत्र में प्रभावी कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार ने आवासीय क्षेत्र में भी कई सुधार कार्यक्रम शरू किये गए है। आवासीय क्षेत्र के लिए 20 हजार करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किए गया है। जिससे आधी अधूरी पड़ी आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार के आर्थिक सुधारों की घोषणा का असर बाजार में भी दिखाई देने लगा है।
श्री ठाकुर के अनुसार घरेलू कंपनियों का कार्पोरेट टैक्स कम करने का प्रयास बेहद प्रभावी साबित होगा। 45 लाख तक की कीमत वाले मकानों कें लिये 1.5 फीसदी के हिसाब से कर में कटौती की गई है। सर चार्ज में 9.5 फीसदी की कमी भी बड़ा प्रयास है। कैपिटल गेन पर सभी सरचार्ज खत्म कर दिए गए हैं। इन घोषणाओं और वित्तीय सुधारों से सरकार के खजाने में लगभग 1. 45 लाख करोड़ सरकार के राजस्व में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के आर्थिक सुधारों के असर बाजार में दिखने लगा है और इससे देश का निवेश का दायरा भी बढ़ेगा।
एक प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी नम्बर माह में धर्मशाला में होने वाले ‘राइजिंग हिमाचल‘ वैश्विक निवेशक सम्मेलन में भी केंद्र सरकार की हाल की घोषणाओं का बड़ा असर देखने को मिलेगा तथा इससे राज्य में आने वाले निवेश में भी इजाफा होगा।

एक अन्य सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यटन क्षेत्र के लिहाज से हाल ही में जीएसटी में भारी छूट दी गयी है। जिसका प्रदेश के होटल कारोबार को बढ़ावा मिलेगा तथा प्रदेश के ज्यादातर होटल कारोबारियों के साथ हिमाचल आने वाले सैलानियों के लिए बड़ी सौगात रहेगा। 2500 से 7500 रूपये के कमरे पर जीएसटी दर 18 से घटाकर 12 फीसदी और 7500 से ऊपर के होटल के कमरों के किराए पर जीएसटी 28 से घटा कर 18 फीसदी किया गया है जिससे हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।
सं.रमेश1945वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image