Wednesday, Nov 13 2019 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रक और ऑटो रिक्शा की टक्कर में छह की मौत, तीन घायल
  • येदयुरप्पा सरकार तुरंत हो बर्खास्त: कांग्रेस
  • अक्षय कुमार के साथ फिर काम करेगी कृति सैनन
  • अक्षय कुमार के साथ फिर काम करेगी कृति सैनन
  • रफीक ने ली मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ
  • प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर केंद्र से उपाय ढूंढने की सुप्रीम कोर्ट की सलाह
  • विराट के नेतृत्व में बंगलादेश पर टेस्ट में भी दबदबा बनाएगा भारत
  • विराट के नेतृत्व में बंगलादेश पर टेस्ट में भी दबदबा बनाएगा भारत
  • बिहार मंडप में चार कलाओं का जीवंत प्रदर्शन
  • पत्रकार दिनेश शर्मा को मिली जवाहरलाल नेहरू फेलोशिप
  • सबरीमला और राफेल मामले में गुरुवार को फैसला
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सरकार के कदमों के बाद देश में मंदी अब ज्यादा समय तक नहीं:जयराम

शिमला, 23 सितंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा देश में आर्थिक सुधारों की दिशा में लिये गये कड़े फैसलों के चलते अब आर्थिक मंदी ज्यादा दिन नहीं चलेगी।
श्री ठाकुर ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश के विकास में कार्पोरेट सेक्टर का बड़ा योगदान है जिसे बचाये रखना बेहद जरूरी है। सरकार ने इसके लिये आर्थिक रियायतों एवं सुधारों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि ऐसी सभी कम्पनियों को जो 2019 के बाद शुरू की गई हैं और 2023 तक पूरी होंगी, उनके लिए कारपोरेट टैक्स 22 प्रतिशत के घटा कर 17 फीसदी कर दिया है। जबकि मिनिमम ऑल्टरनेटिव टैक्स (मैट) भी 18.5 से घटा कर 15 प्रतिशत किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के बड़े देशों खासकर एशिया के देशों में भी मंदी का दौर खासा असर डाल रहा है। लेकिन मोदी सरकार देश में इसका असर कम करने और उद्योग जगत पर इसका असर न हो इसके लिए आर्थिक क्षेत्र में प्रभावी कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार ने आवासीय क्षेत्र में भी कई सुधार कार्यक्रम शरू किये गए है। आवासीय क्षेत्र के लिए 20 हजार करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किए गया है। जिससे आधी अधूरी पड़ी आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार के आर्थिक सुधारों की घोषणा का असर बाजार में भी दिखाई देने लगा है।
श्री ठाकुर के अनुसार घरेलू कंपनियों का कार्पोरेट टैक्स कम करने का प्रयास बेहद प्रभावी साबित होगा। 45 लाख तक की कीमत वाले मकानों कें लिये 1.5 फीसदी के हिसाब से कर में कटौती की गई है। सर चार्ज में 9.5 फीसदी की कमी भी बड़ा प्रयास है। कैपिटल गेन पर सभी सरचार्ज खत्म कर दिए गए हैं। इन घोषणाओं और वित्तीय सुधारों से सरकार के खजाने में लगभग 1. 45 लाख करोड़ सरकार के राजस्व में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के आर्थिक सुधारों के असर बाजार में दिखने लगा है और इससे देश का निवेश का दायरा भी बढ़ेगा।
एक प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी नम्बर माह में धर्मशाला में होने वाले ‘राइजिंग हिमाचल‘ वैश्विक निवेशक सम्मेलन में भी केंद्र सरकार की हाल की घोषणाओं का बड़ा असर देखने को मिलेगा तथा इससे राज्य में आने वाले निवेश में भी इजाफा होगा।

एक अन्य सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यटन क्षेत्र के लिहाज से हाल ही में जीएसटी में भारी छूट दी गयी है। जिसका प्रदेश के होटल कारोबार को बढ़ावा मिलेगा तथा प्रदेश के ज्यादातर होटल कारोबारियों के साथ हिमाचल आने वाले सैलानियों के लिए बड़ी सौगात रहेगा। 2500 से 7500 रूपये के कमरे पर जीएसटी दर 18 से घटाकर 12 फीसदी और 7500 से ऊपर के होटल के कमरों के किराए पर जीएसटी 28 से घटा कर 18 फीसदी किया गया है जिससे हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।
सं.रमेश1945वार्ता
More News
पाक स्थित गुरूधामों के दर्शन की छूट का मसला प्रधानमंत्री के समक्ष उठायेंगे :अमरिंदर

पाक स्थित गुरूधामों के दर्शन की छूट का मसला प्रधानमंत्री के समक्ष उठायेंगे :अमरिंदर

12 Nov 2019 | 7:58 PM

चंडीगढ़ , 12 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि भारतीय सिखों को सीमा पार स्थित शेष ऐतिहासिक गुरूधामों के दर्शन-दीदार की छूट का मसला पाकिस्तान के समक्ष उठाने के मामले को लेकर वह प्रधानमंत्री से मिलेंगे ।

see more..
तोशाम कैनरा बैंक लूट मामले में दो और आरोपी गिरफ्तार

तोशाम कैनरा बैंक लूट मामले में दो और आरोपी गिरफ्तार

12 Nov 2019 | 7:59 PM

भिवानी, 12 नवंबर (वार्ता) हरियाणा के भिवानी जिले के तोशाम में पिछले गुरुवार को कैनरा बैंक की एक शाखा में कर्मचारियों और ग्राहकों से 3़ 91 लाख रुपये की लूट के मामले में पुलिस ने आज दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया।

see more..
image