Friday, Apr 19 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फिक्की एफएलओ के समारोह में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान

अमृतसर, 28 सितंबर (वार्ता) पंजाब के अमृतसर में फिक्की एफएलओ के एक समारोह में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होने से विवाद पैदा हो गया है। समारोह में ध्वज को आचार संहिता के उल्लंघन करते हुए उल्टा स्थापित किया गया था, जिससे राष्ट्रीय प्रतीक का अनादर हुआ।
स्थानीय सूचना का अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ता और एडवोकेट पी सी शर्मा ने चंडीगढ़ और दिल्ली के सभी शीर्ष अधिकारियों को पत्र लिख कर राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के लिए कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह भारत के संविधान का अपमान है। हैरानी की बात यह है कि झंडे का अपमान पुलिस महानिदेशक पंजाब दिनकर गुप्ता की उपस्थिति में हुआ, जो यहां एक निजी होटल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे।
श्री शर्मा ने बताया कि समारोह में अपर पुलिस महानिदेशक गुरप्रीत दयो और पुलिस आयुक्त अमृतसर डॉ सुखचैन सिंह गिल भी मौजूद थे लेकिन किसी ने भी इस भयावह गलती पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने आचार संहिता का हवाला देते हुए कहा कि जो भी किसी सार्वजनिक स्थान पर या सार्वजनिक दृश्य के भीतर या किसी अन्य स्थान पर तिरंगा की अवहेलना करता है, अपमानित करता है, नष्ट करता है, उसका अनादर दिखाता है या शब्दों द्वारा अवमानना ​​करता है, को तीन साल का कारावास या जुर्माना या दोनों एक साथ हो सकते हैं।
श्री शर्मा ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, पंजाब के मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों को पत्र लिखा है कि वे दोषी अधिकारियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें।” उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में भगवा रंग नीचे के साथ जानबूझकर झंडा फहराया गया जो आचार संहिता का उल्लंघन हैं। उन्होंने फिक्की एफएलओ की चेयरमैन अरुषि वर्मा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा कि फिक्की फ़्लो एक सामाजिक संगठन नहीं है, वे इसे विशेष रूप से संगत दर्शन के लिए आयोजित कर रहे हैं, जहाँ अमृतसर के गरीब निवासी, नागरिक सरकार के साथ फेस-टू-फेस का हिस्सा थे। यह वह कार्यक्रम था जिसमें व्यक्तिगत निहित वित्तीय हित को ध्यान में रखा जाता है। स्मार्ट सिटी अमृतसर या पंजाब के नागरिकों या राष्ट्र के अलावा, इस तरह के कार्यक्रमों से फिक्की यानी सरकार के साथ फेस-टू-फेस द्वारा आयोजित किए जाने का कोई लाभ नहीं है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image