Friday, Mar 29 2024 | Time 06:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब की नहरों में पानी छोड़े के कार्यक्रम की सूची जारी

जालंधर 01 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता (नहरें) ने खरीफ़ फ़सल की सिंचाई के लिए राज्य में 3 से 10 अक्तूबर तक नहरों में पानी छोड़े के कार्यक्रम की सूची जारी की है।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस कार्यक्रम अनुसार रोपड़ हैड वर्कस से निकलने वाली नहरों और ब्रांचों जिनमें सरहिन्द केनाल व्यवस्था की नहरों, पटियाला फीडर, अबोहर ब्रांच, सिधवां ब्रांच, बठिंडा ब्रांच और बिसत दुआब केनाल को क्रमश: प्राथमिकता के आधार पर पानी मिलेगा। इसी प्रकार भाखड़ा मैन लाईन की नहरों और ब्रांचों, जिनमें घग्गर लिंक और इसमें मिलती घग्गर ब्रांच और पटियाला माइनर जोकि ग्रुप ‘बी’ में हैं, को प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। भाखड़ा मैन लाईन में से निकलने वाली ‘ए’ ग्रुप को बाकी बचा पानी मिलेगा।
इसी प्रकार हरीके और फ़िरोज़पुर हैड वर्कस से निकलने वाली नहरों और ब्रांचों, जिनमें सरहिन्द फीडर में से निकलती अबोहर ब्रांच लोअर और इसके रजबाहों को जोकि ग्रुप ‘बी’ में हैं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। जबकि सरहिन्द फीडर में से निकलते सभी ग्रुप ‘ए’ के रजबाहों को बाकी बचा पानी मिलेगा।
इस के इलावा अप्परबारी दुआब केनाल की सभराओं ब्रांच तथा इसके रजबाहों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। जबकि कसूर ब्रांच, लाहौर ब्रांच, मैन ब्रांच लोअर और इनके रजबाहों को क्रमवार बाकी बचा पानी मिलेगा।
ठाकुर राम
वार्ता
image