Friday, Mar 29 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


घर की सुरक्षा दीवार बनाने के लिए ‘टोल टैक्स‘ मांगने वाले बुजुर्ग पर हफ्ता वसूली का मामला दर्ज

घर की सुरक्षा दीवार बनाने के लिए ‘टोल टैक्स‘ मांगने वाले बुजुर्ग पर हफ्ता वसूली का मामला दर्ज

कांगड़ा, 01 अक्तूबर (वार्ता) सड़क के किनारे अपने घर को सुरक्षित करने के लिहाज से सुरक्षा दीवार निर्माण की प्रशासन से मिन्नतें विफल रहने पर सड़क से गुजरने वाले वाहनों से दस-दस रुपये के रूप में ‘टोल टैक्स‘ मांगने वाले एक 88 वर्षीय बुजुर्ग पर पुलिस ने हफ्ता वसूली और यातायात को बाधित करने के आरोप में मामला दर्ज किया है।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में पुलिस ने मजीन के निकट फकैद गांव जग्गर नाथ उर्फ जोफी राम पर यह मामला दर्ज किया है।

श्री नाथ पिछले कई सालों से नदौन मजीन मार्ग से सटे अपने घर और परिजनों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा दीवार बनाने के लिए प्रशासन से मिन्नतें कर रहे थे। उन्होंने जन मंच में भी यह मुद्दा उठाया था और दो महीने पहले ज्वालामुखी विधायक रमेश धवाला से भी संपर्क कर गुहार लगाई थी कि सुरक्षा दीवार बनाई जाए क्योंकि उनके परिजनों के जीवन को खतरा था। श्री धवाला ने उन्हें आश्वासन भी दिया था कि सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी पर कुछ नहीं हुआ।

इसके बाद श्री नाथ ने कोई चारा न देखते हुए प्रतीकात्मक विरोध के रूप में सड़क से गुजरने वाले वाहनों से दस रुपये मांगने शुरू किये। वह सरकारी बसों को भी रोक देते थे और ‘टोल टैक्स‘ मांगते थे। कुछ चालक उन्हें पैसे दे देते, कुछ नहीं देते। उनकी इस गतिविधि का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद उनके खिलाफ शिकायत हुई और मामला दर्ज किया गया।

ज्वालामुखी के पुलिस अधिकारी तिलक राज ने यूनीवार्ता को बताया कि शिकायत मिलने के बाद बुजुर्ग के खिलाफ भारतीय दंड संहिता 341 और 384 (हफ्ता वसूली) और यातायात में बाधाएं डालने का मामला दर्ज किया गया है तथा अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 41ए के तहत नोटिस भेजा गया है।

सं महेश विक्रम

वार्ता

image