Friday, Mar 29 2024 | Time 11:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एचडीएफसी बैंक हिमाचल के लोगों को डिजि़टल बैंकिंग के प्रति जागरूक करेगा

शिमला, 03 अक्तूबर (वार्ता) निजि क्षेत्र में अग्रणी एचडीएफसी बैंक ने हिमाचल प्रदेश में लोगों तथा अपने ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग के बारे में जानकारी देने का अभियान शुरू किया है।
राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज यहां बैंक के ‘प्रगति रथ’ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। बैंक शुरू के पहले महीने में लोगों को वित्तीय एवं डिजिटल साक्षरता के प्रति जागरूक करेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ‘प्रगति रथ’ लोगों को डिजिटल और वित्तीय साक्षरता अपनाने के प्रेरित करेगा। यह विशेष रथ एलईडी से सुसज्जित है तथा इसके माध्यम से ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक की दस नई शाखाएं खोलने की घोषणा की सराहना की। उन्होंने कहा कि निजी बैकों का ज्यादातर शहरों में ही बैंक शाखाएं खोलने का प्रचलन है लेकिन एचडीएफसी बैंक ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक शाखाएं खोल कर इस धारणा को बदला है।

इस अवसर पर एचडीएफसी बैंक ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक करोड़ रुपये का चैक भेंट किया जिसके लिये श्री ठाकुर ने बैंक द्वारा किए जा रहे परोपकारी कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि यह राशि निर्धन और जरूरतमंद लोगों को विकट परिस्थितियों में राहत प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गत 20 महीनों के दौरान निर्धन एवं जरूरतमंद लोगों को 30 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

बैंक ने सम्पूर्ण ग्रामीण विकास कार्यक्रम के तहत प्रदेश में 15 गांव गोद लेने औरं सतत् आजीविका पहल योजना आरंभ करने की घोषणा की। वहीं, नशाखोरी अभियान और कचरा प्रबंधन में भागीदारी निभाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर मुख्य सचिव डाॅ. श्रीकांत बाल्दी ने बैकों से से ऋण प्रक्रिया को सरल बनाने का अनुरोध किया ताकि उपभोक्ताओं को ऋण लेने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
सं.रमेश1801वार्ता
image