Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नशे के खिलाफ सड़कों पर उतरे युवा

सिरसा ,04 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा विधानसभा चुनाव के समय सिरसा के युवाओं में नशे का खुमार सिर चढ़कर बोल रहा है।
आए रोज लाखों रूपयों के नशीले उत्पाद पकड़े जा रहे हैं,बावजूद इसके नशा बंद होने का नाम नहीं ले रहा। युवाओं को नशे की खुमारी से आगाह करने के मकसद से आज शहर की सड़कों पर जेसीडी शिक्षण संस्थान के विभिन्न कालेजों के सैंकड़ों छात्र-छात्राएं उतरे। छात्र-छात्राओं में जोश को देखकर संस्थान के शिक्षक भी उनके साथ जागरूकता रैली में चल पड़े। सभी ने अपने हाथों में नशे से दूर रहने का संदेश प्रदान करती स्वयं द्वारा बनाई गई स्लोगन तख्तियां, चार्ट व अन्य सामग्री ली हुई थी।
जेसीडी विद्यापीठ की प्रबन्ध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी अपनी पहचान खो रही है क्योंकि नशे ने उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया है। केवल नाश ही नहीं अपितु जीवन को लीलने का काम कर रहा है इसीलिए हमने इसका मिलकर विनाश करना है तथा इसे सम्पूर्ण सिरसा जिला में जागरूकता फैलाकर नशे की लत को नष्ट करने का काम करना है।
यह जागरूकता रैली टाउन पार्क से हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई जो लालबत्ती चौक,गुरू गोबिंद सिंह चौक, जगदेव सिंह चौक, सुभाष चौक, भगत सिंह चौक से परशुराम चौक से होते हुए वापिस टाउन पार्क में सम्पन्न हुई।इस रैली में डेन्टल कॉलेज के निदेशक डॉ. राजेश्वर चावला, जेसीडी विद्यापीठ के विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य डॉ. जयप्रकाश, डॉ. अरिंदम सरकार, डॉ. राजेन्द्र कुमार, डॉ. कुलदीप सिंह, इंजी. आर.एस. बराड़, डॉ. दिनेश कुमार गुप्ता व डॉ. अनुपमा सेतिया ने भी शिरकत की।
छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि जेसीडी विद्यापीठ ने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में संकल्प लिया है कि हम सभी एकजुट होकर नशे का नाश करने का काम करेंगे तथा इस कार्य में विशेषकर युवाओं की भागीदारी बहुत ही अह्म है। उन्होंने युवाओं से कहा कि नशे की बजाए अपने आप को किसी खेल या सांस्कृतिक विधाओं में लगाएं ताकि वे इस गलत आदत के शिकार न हो पाएं। हर नशे का व्यापारी केवल यह सोचता है कि उसे ग्राहक मिले लेकिन यह हमारे ऊपर है कि हम नशे के ग्राहक बनते हैं या इसके ग्रास बनते हैं।
डॉ. शर्मा ने कहा कि युवा पीढ़ी भटक चुकी है जिसके चलते वह वर्तमान की चकाचौंध को देखकर अपने जीवन को गर्त की ओर ले जाने से गुरेज-परहेज नहीं करती है। उन्होंने कहा कि युवा देश की रीढ़ के समान होते हैं तथा नशा इन्हें खोखला करने पर तुला हुआ है, इसीलिए सभी जागरूक होकर इसके खिलाफ एकजुट हों तथा इसे खत्म करने में शासन-प्रशासन का सहयोग करें तथा अधिक से अधिक संख्या में जो लोग नशे के आदि हो रहे हैं उन्हें जागरूक करके भी इसे छुड़वाने का प्रयास करें।
उनके अनुसार नशा केवल एक इंसान को ही नहीं पूरे परिवार को तबाह कर देता है इसीलिए हमें इसे खत्म करना अति आवश्यक है।
सं शर्मा
वार्ता
image