Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


देश के विकास में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिकाः अनुराग ठाकुर

शिमला, 04 अक्तूबर (वार्ता) केंद्रीय केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि देश में पिछले सत्तर दशक में पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक बैंक खाते खोले गए तथा अब तक बैंकिंग से न जुड़ पाने वाले 33 करोड़ लोगों के खाते खोले गए। देश के विकास में बैंकों की भूमिका अहम रही है ।
उन्होंने आज यहां कहा कि ईमानदार बैंकरों को खुल कर काम करना चाहिए और देश की आर्थिक प्रगति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। देश को 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में बैंको तथा सूक्ष्म लघु एवं माध्यम उद्यम एमएसएमई उद्योगों की अहम भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों को आगे बढ़ाने में सभी बैंक व वित्तीय संस्थाएं सहयोग करें।
श्री ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार यह प्रयास कर रही है कि अब बैंक लोगों तक पहुंचें। इसी उद्देश्य के साथ ग्राहक उन्मुखी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बैंक आर्थिकी का सशक्त आधार हैं और इनके माध्यम से न केवल संस्थागत आर्थिक सशक्तिकरण हो रहा है अपितु देश के आमजन के जीवन में सुखद बदलाव देखने को मिल रहे हैं।
तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेने वाले 24 बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, आवास वित्त पोषण कंपनियों, सूक्ष्म वित्त पोषण संस्थाओं इत्यादि द्वारा 473 ऋणकर्ताओं को खुदरा, कृषि, एमएसएमई, व्यक्तिगत खुदरा ऋणों का संवितरण किया गया। इन संस्थाओं द्वारा स्वीकृत ऋणों के ऋण पत्रों का वितरण किया। इस कार्यक्रम में रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी दी जा रही हैं।
सं शर्मा
वार्ता
image