Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुन: जारी हिमाचल. अनुराग अर्थव्यवस्था दो अंतिम शिमला

श्री ठाकुर ने कहा कि देश की आजादी के 70 वर्ष से ज्यादा समय के मुकाबले गत पांच वर्षों में सर्वाधिक बैंक खाते खोले गए हैं। इनमें बैंकिंग सेवाओं से न जुड़ पाने वाले 33 करोड़ लोगों के भी खाते खोले गए। उन्होंने कहा कि ईमानदार बैंकरों को खुल कर काम करना चाहिए और देश की आर्थिक प्रगति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।
केंद्रीय मंत्री के अनुसार देश को 2025 तक पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और प्रधानमंत्री का यह सपना साकार करने में बैंकों तथा सूक्ष्म लघु एवं माध्यम उद्याेगों की अहम भूमिका होगी। उन्होंने बैकों और वित्तीय संस्थाओं से सरकार की नीतियों को आगे बढ़ाने में सहयोग करने की भी अपील की।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि अब बैंक लोगों तक पहुंचें। इसी उद्देश्य के साथ ग्राहकोन्नमुख कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंक अर्थव्यवस्था का सशक्त आधार हैं और इनके माध्यम से न केवल संस्थागत आर्थिक सशक्तिकरण हो रहा है बल्कि देश के आमजन के जीवन में भी सुखद बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

तीन दिन इस मेले में 24 बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, आवास वित्त पोषण कम्पनियों, सूक्ष्म वित्त पोषण संस्थाओं आदि ने 473 ऋणकर्ताओं को खुदरा, कृषि, एमएसएमई, व्यक्तिगत खुदरा ऋणों का वितरण किया।
सं.रमेश1933वार्ता
image