Friday, Apr 26 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चुघ के प्रयास से कलर्स चैनल-वाल्मिकियों का ‘राम सिया के लव कुश‘ धारावाहिक विवाद सुलझा

चंडीगढ़, 05 अक्तूबर(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राष्ट्रीय सचिव तरूण चुघ की मध्यस्थता के बाद कलर्स चैनल और वाल्मीकि समुदाय के बीच ‘राम सिया के लव कुश‘ धारावाहिक को लेकर उपजा विवाद सुलझ गया है।
श्री चुघ ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि उनकी मध्यस्थता में दोनों पक्षों के बीच हुई अनेक बैठकों में 11 मुद्दों पर सहमति बनी तथा समझौता हुआ है जिसके तहत चैनल अब पिछले सभी एपिसोड हटा कर वाल्मीकि की रामायण के आधार पर ही आगे का कार्यक्रम दिखाएगा। उन्होंने कहा कि धारावाहिक के अधिकारियों और वाल्मीकि तीर्थ एक्शन कमेटी के पदाधिकारियों के बीच बैठकों में आपतिजनक तथ्यों को हटाने और भगवान वाल्मीकि का सही चित्रण समाज के समक्ष रखने समेत वाल्मीकि समुदाय की 11 मांगें माने जाने के बाद ही धारावाहिक दिखाये जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।
उन्होंने बताया कि वाल्मीकी समुदाय की भावनायों का सम्मान करते हुये सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने उक्त धारावाहिक को लेकर कलर्स चैनल को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस सम्बंध में श्री चुघ ,सांसद हंसराज राज हंस सहित दिल्ली के सात सांसद और तीनों महापौर ,सफाई कर्मचारी बोर्ड के राष्ट्रीय चैयरमैन और देशभर से आए वाल्मीकि समुदाय के प्रतिनिधियों के बीच इस विवादास्पद धारावाहिक को बैठक हुई थी।
श्री चुघ के अनुसार धारावाहिक ‘राम सिया के लव कुश’ में गोमती विराट कथा ,पाण्डू यज्ञ की सम्पूर्ण कथा, श्री राम सेना पर अमृतवर्षा, ज्ञान से ऋृषि भारद्वाज का वर्णन, पवन सत्य चिन्ह निराकार रूप में चित्रण, युग परिवर्तन की प्रतीक आहिल्या की कथा का वर्णन, दएक्शन कमेटी द्वारा दी गई वाल्मीकि रामायण की प्रति के आधार पर आगे के भाग दिखाये जाने, गीत संगीत के लिये एक्शन कमेटी के सुझाव, धारावाहिक में अमृतसर में रामतीर्थ स्थित भगवान वाल्मीकि मंदिर का भव्य चित्रण, सीरियल का एक भाग भगवान वाल्मीकि को समर्पित करने, जो धारावाहिक दिखाये जा चुके है उनमें से आपतिजनक दृश्य हटाने, धारावाहिक के प्रमोशन से पूर्व उसका प्रोमो एकशन कमेटी को दिखानाृे समेत 11 मांगों पर सहमति बनी है जन्हें तुरंत लागू किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की मूल भावना को सार्थक रूप देने के लिये वचनबद्व है और उपरोक्त समझौते को लेकर वह श्री जावेडकर से मुलाकात कर उन्हें सारी रिपोर्ट देगें। इस समझौता बैठक में चैनल की ओर से क्षिप्रा जटाना ,अंकित सिंह, मनोज चैहान तथा वाल्मीकि तीर्थ एक्शन कमेटी की ओर से दर्शन ,शशि गिल ,नरेंद्र गोल्डी, दीपक तेलु, रवि बाली तथा प्रतिनिधि उपस्थित थे।
रमेश1945वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image