Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एनईसी और फेसलैस असेसमेंट, करदाताओं के हित में उठाया गया कदम:अनुराग

शिमला, 08 अक्तूबर (वार्ता) केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने आयकर विभाग द्वारा एनईएसी की स्थापना और फेसलैस असेसमेंट सेवा की शुरुआत को भ्रष्टाचार के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीरो टॉलरेंस नीति के प्रति एक ऐतिहासिक कदम बताते हुए इसे आम करदाताओं के हित में लिया गया महत्वपूर्ण निर्णय बताया है।
श्री ठाकुर आज यहां कहा कि भ्रष्टाचार के प्रति श्री मोदी की जीरो टॉलरेंस की नीति रही है और केंद्र सरकार इसे जड़ से मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है। आम जनमानस के हितों की रक्षा के लिए मोदी सरकार लगातार हर जरूरी कदम उठा रही है। आम करदाताओं की सुविधा के लिए आयकर विभाग द्वारा एनईएसी की स्थापना और फेसलेस असेसमेंट सेवा की शुरुआत सरकार का इस दिशा में एक महत्वपूर्ण निर्णय है। करदाताओं को बेहतर सुविधा देने, उनकी शिकायतें कम करने के साथ प्रधानमंत्री के ‘‘डिजिटल इंडिया’’ के विजन को साकार करने और इज ऑफ डूईंग बिजनेस को बढ़ावा देने में फेसलैस असेसमेंट सेवा की अहम भूमिका रहने वाली है।

उन्होंने कहा कि आयकर विभाग असेसमेंट प्रक्रिया और अधिक सुचारू, पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए फेसलैस असेसमेंट प्रकिया की शुरुआत कर सार्थक बदलाव की एक नई शुरुआत करने जा रहा है। इस व्यवस्था को शुरू करने का उद्देश्य आयकर रिटर्न की जांच और असेसमेंट के दौरान कर्मचारियों का दखल और भ्रष्टाचार खत्म करना है। अब सभी कार्य एक केंद्रीय प्रणाली के तहत किये जाएंगे। विभाग में सेंट्रलाइज असेसमेंट केंद्र बनाया जाएगा जिसके माध्यम से सभी कार्य होंगे। आयकर अधिकारी सीधे तौर पर कोई जानकारी या किसी भी करदाता से कोई पूछताछ नहीं कर सकेगा। वहीं करदाता भी सीधे तौर पर किसी भी अधिकारी से नहीं मिलेगा। सेंट्रलाइज सेंटर से जो भी जानकारी मांगी जाएगी वह सेंटर को देनी होगी और वह जानकारी सेंटर से असेसमेंट करने वाले अधिकारी को भेजी जाएगी। इससे करदाता और अधिकारी को पता नहीं चलेगा कि उसकी असेसमेंट कहां और किसने की है। आयकर विभाग द्वारा उठाया गया यह कदम भ्रष्टाचार के प्रति प्रधानमंत्री के जीरो टॉलरेंस नीति और मजबूती प्रदान करेगा।
सं.रमेश1830वार्ता
image