Friday, Mar 29 2024 | Time 10:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में इमरान और कचरे के पुतलों का किया दहन

जालंधर 08 अक्टूबर (वार्ता) विजय दशमी के अवसर पर मंगलवार को जालंधर निवासियों ने एक अनोखे तरीके से दशहरा मनाते हुए नगर निगम की नाकामियों को दर्शाते हुए प्रतीकात्मक रूप से शहर की टूटी हुई सड़कों और कचरें के अंबारों का पुतला जलाया वहीं अमृतसर तथा बठिंडा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला जला कर दशहरा मनाया गया।
पाकिस्तान की ओर से अपनाए गए भारत विराधी रूख और करतारपुर गलियारा से पाकिस्तान के श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं पर लगाए गए 20 डॉलर के शुल्क के विरोध में मंगलवार काे अमृतसर और बठिंडा के लोगों ने रावण, मेघनाथ, कुंभकरण और शरूपनखा के पुतलों के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भी पुतला जलाया।
दशहरे के अवसर पर जालंधर में जहां जगह-जगह रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले जलाए गए वहीं जालंधर के एक एनजीओ ‘द सरबत फाउंडेशन ने आज दशहरा को एक अनोखे तरीके से मनाते हुए दाना मंडी चौक डीएवी कॉलेज रोड पर कचरे और टूटी सड़कों के रूप में रावण के पुतले का दहन किया। दस फुट ऊंचा यह पुतला कचरे से भरा हुआ था। पुतले के साथ साथ संस्था ने कई बैनर भी लगाए थे जिन पर शहर के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं से कूड़े के अंबारों और खराब सड़कों की तस्वीरें एकत्र कर लगाई गईं थी। बैनरों पर लिखा था कि ‘जालंधर का असली रावण ‘कूड़ा-कचरा और टूटी सड़कें, आओ मिल कर करें इनका दहन’।
फाउंडेशन के समन्वयक रशपाल सिंह ने कहा कि जालंधर का असली रावण शहर की टूटी हुई सड़कें और कचरा हैं जिसके कारण दुघर्टनाए हो रही हैं। उन्होने कहा कि जालंधर के लोग इन दो समस्याओं से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं, जो उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रहे हैं। उन्होने कहा कि नगर निगम शहर में जगह जगह लगे कचरे के अंबारों को उठाने में असफल रहा है। उन्होने कहा कि नगर निगम को कुंभकरणी नींद से जगाने के लिए ही आज फाउंडेशन ने कूड़े का रावण जलाया है।
श्री सिंह ने कहा कि अगर निगम ने अभी भी कचरा उठाने के मुकम्मल प्रबंध नहीं किये तो मजबूरन फाउंडेशन को यह काम खुद ही करना पड़ेगा। पाठक ने कहा कि उन्हे उम्मीद है कि कचरे का रावण जलाने से आने वाले दिनों में निवासियों को कचरे के ढेर और टूटी सड़कों की समस्या से निजात मिलेगी।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image