Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल की चोटियों पर हिमपात तथा निचले स्थानों पर बारिश से मौसम ठंडा

शिमला, 09 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिलों में दूसरे दिन आज भी बर्फबारी तथा निचले इलाकों में रूक रूक कर बारिश हुई जिससे ठंड ने दस्तक दे दी है ।
लाहुल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर और चंबा जिलों की पर्वतीय श्रंखलाओं पर हिमपात दर्ज किया गया। इससे अक्तूबर माह में तापमान में भारी गिरावट आ गई है और घाटी एक बार फिर ठंड की चपेट में आ गई है। उच्च पर्वतीय इलाकों में तापमान जमाव बिंदू के करीब पहुंच गया है। लाहुल-स्पीति का मुख्यालय केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां बुधवार को न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। लाहुल-स्पीति के मुख्य द्वार व पर्यटक स्थल रोहतांग दर्रे पर पिछले दो दिन से बर्फ गिर रही है। चंबा के विख्यात पर्यटन स्थल पर डलहौजी पर भी ताजा हिमपात हुआ, जिससे यहां घूमने आए पर्यटकों के चहरे खिल गए। प्रदेश के मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई।
प्रदेश की दूसरी राजधानी मुख्यालय धर्मशाला में दिन के समय बारिश हुई, वहीं बैजनाथ में ओलावृष्टि हुई। इसी तरह राजधानी शिमला में भी मेघ बरसे। बीते 24 घंटों की बात करें, तो मनाली में 13, कोठी में 7, शिमला में 2 और सियोबाग में 1 मिमी वर्षा रिकाॅर्ड की गई।
इसी तरह किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान 6.2, मनाली में 7.6, कुफरी में 9, शिमला में 11, डल्हौजी में 11.4, भुंतर में 12.3, पालमपुर में 13.5, सोलन में 13.7 चंबा में 14, धर्मशाला 15, कांगडा 16.2, मंडी 16.6, उना में 17.2, हमीरपुर में 18.8 और बिलासपुर में 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आया है और आगामी 24 घंटों में राज्य के मध्यवर्ती इलाकों में गरज के साथ बारिश तथा उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात की संभावना है। अगले दो दिन में मानसून हिमाचल से विदा ले लेगा तथा 11 से 15 अक्तूबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।
सं शर्मा
वार्ता
image