Friday, Apr 26 2024 | Time 02:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बीमा योजना के तहत 125 अन्य निजी अस्पताल सूचीबद्ध : सिद्धू

चंडीगढ़, 09 अक्तूबर(वार्ता) पंजाब सरकार ने सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 125 और निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करने को आज मंजूरी दे दी ।
यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने यहां दी । उन्होंने कहा कि सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 125 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करने से अब कुल 361 निजी अस्पताल लाभपात्रियों को दूसरे और तीसरे दर्जें की स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवा रहे हैं। मौजूदा समय में 202 सरकारी अस्पताल सरबत सेहत बीमा योजना के अधीन पहले ही सूचीबद्ध हैं और इस आंकड़े से अब राज्य में 563 सरकारी और निजी अस्पताल मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। इस स्कीम के अंतर्गत अगले पड़ाव में 45 और निजी अस्पताल सूचीबद्ध किये जाएंगे और साथ ही बताया कि 70 निजी अस्पतालों के आवेदन जांच अधीन हैं जिनकी सूचीबद्ध प्रक्रिया मुकम्मल होने के बाद पुष्टि कर दी जायेगी।
प्रदेश में इस स्कीम को मिले समर्थन के बारे में श्री सिद्धू ने कहा कि इस बीमा योजना के अंतर्गत 21,697 मरीज़ों का इलाज किया गया है जिनमें से अब तक 13,980 मरीज़ों ने सरकारी अस्पतालों में से और 7,717 मरीज़ों ने निजी अस्पतालों से इलाज करवाया है जिसकी लागत 22.28 करोड़ बनती है। इस स्कीम में पारिवारिक सदस्यों की संख्या, आयु या लिंग की कोई शर्त नहीं है । इस स्कीम का उद्देश्य लोगों को मुफ़्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है जिससे लोगों के इलाज पर होने वाले आर्थिक बोझ को घटाया जा सके।
उन्होंने कहा कि पंजाब स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अब उत्तर भारत के अग्रणी राज्यों की पंक्ति में आ गया है। गर्व की बात है कि सरबत सेहत बीमा योजना की शुरुआत के बाद लाभपात्रियों को तकरीबन 32,54,733 ई -कार्ड जारी किये जा चुके हैं।
शर्मा
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image