Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा. चुनाव-अरोड़ा दो अंतिम चंडीगढ़

श्री अरोड़ा ने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर विशेष तौर पर नजर रखने, अधिकारियों को खर्चों (एक्सपैंडिचर) वाले अत्यंत संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान और प्रभावी व्यवस्था करने, आयकर विभाग को इस सम्बंध में उचित कार्रवाई करने, 1950 हेल्पलाइन के माध्यम से मतदाताओं की मदद करने के भी निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य को उसकी आवश्यकतानुसार अतिरिक्त केंद्रीय सुरक्षा बल प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिये मतदान केंद्रों में विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। नेत्रहीन मतदाताओं की सुविधा के लिए आसानी से पठनीय ब्रेल बैलेट पेपर की व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों ने कई स्थानों पर निर्माण कार्य जारी रहने, निजी घरों पर झंडे लगाने और इस सम्बंध में उत्पन्न संशय दूर करने, चुनाव खर्च सीमा घटाने , चुनाव खर्च के लिए राजकीय सहायता का प्रावधान करने, पेड न्यूज और फेक न्यूज रोकने, पोस्टल मतपत्र के लिये सुचारू व्यवस्था करने और साथ ही सर्विस मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने की मांग की।
श्री अरोड़ा के अनुसार राज्य में पहली बार सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने मुख्य सचिव को अधिकारियों के तबादलों में आयोग की नीति का पालन करने और मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने, चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने, उम्मीदवारों के खर्च पर निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक सी-विजिल एप पर आचार संहिता के उल्लंघन की लिखित अथवा वीडियो शिकायत दर्ज करा सकता है।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनावों के दौरान मतदान केंद्रों विशेषकर संवेदनशील केंद्रों में वेब-कास्टिंग की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था करने, पुलिस को असामाजिक तत्वों की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने तथा चुनाव के दौरान पूरे राज्य कीे सभी पुलिस चौकियां की सीसीटीवी के माध्यम से 24 घंटे वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी कराने के भी निर्देश दिये।
रमेश1915वार्ता
image