Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब राज्य सहकारी बैंक और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों से पीएमसी बैंक से नहीं कोई संबंध

चंडीगढ़ ,14 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी बैंक (पी.एम.सी.)का पंजाब के सहकारी बैंक से कोई लेना देना नहीं है ।
पीएमसी बैंक हाऊसिंग डवलपमैंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (एच.डी.आई.एल.) लि0. को गलत ढंग से कर्ज देने और लाखों ग्राहकों की जमा पूंजी को खतरे में डालने के लिए चर्चा में है । महाराष्ट्र का यह शहरी सहकारी बैंक है ।यह जानकारी पंजाब राज्य सहकारी बैंक लि0. के एम.डी. डॉ. एस.के. बातिश ने आज यहां दी ।
उन्हाेंने कहा कि पंजाब राज्य सहकारी बैंक लि0, चंडीगढ़ और जिला केंद्रीय सहकारी बैंक अपनी 800 से ज़्यादा शाखाओं के साथ पंजाब के लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, जिनकी वित्तीय हालत बिल्कुल दुरुस्त है। कुछ जिला केंद्रीय सहकारी बैंक 100 साल से अधिक पुराने हैं। ये बैंक राज्य के नौ लाख से ज़्यादा किसानों की सामाजिक -आर्थिक ज़रूरतों की पूर्ति कर रहे हैं। इन बैंकों से 39 लाख जमाकर्ता और 16 लाख कर्जदार बैंकिंग सेवाएं ले रहे हैं।
पंजाब के सहकारी बैंकों के ग्राहकों को भरोसा देते हुये डॉ. बातिश ने कहा कि पंजाब राज्य सहकारी बैंक और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का कुल 34000 करोड़ रुपए का कारोबार है। राज्य के किसानों को 9200 करोड़ रुपए के कृषि कर्ज दिये गए हैं। जिला केंद्रीय सहकारी बैंक राज्य के कृषि लोन प्रदान करने वाली बड़ी इकाईयों में से एक है।
ज्ञातव्य है कि राज्य के पंजाब राज्य सहकारी बैंक और सभी जिला केंद्रीय सहकारी बैंक आर.बी.आई और नाबार्ड, सी.आर.ए.आर., सी.आर.आर और एस.एल.आर आदि द्वारा तय नियमों की पालना करते हैं।
डॉ. बातिश ने पंजाब के सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं और कर्जदारों को बैंक के साथ बिना किसी डर के लेनदेन करने को कहा ।
शर्मा
वार्ता
image