Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब टाेल प्लाजों पर इलेक्ट्रानिक कटौती विधि (एन.ई.टी.सी) लागू करने के लिए तैयार : सिंगला

चंडीगढ़ , 14 अक्तूबर: (वार्ता) पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने कहा है कि पंजाब राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक टोल एकत्रित (एन.ई.टी.सी) प्रोग्राम को राज्य के राज्य मार्गों पर लगे टोल प्लाजों पर लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है ।
उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्रालय द्वारा निर्धारित किये गए दिशा-निर्देशों के अनुसार अमल में लाया जायेगा। रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडैंटीफिकेशन (आर.एफ.आई.डी) तकनीक के ज़रिये लागू होने वाली इस व्यवस्था का मकसद यातायात को सुचारू बनाना है।
श्री सिंगला ने आज दिल्ली के डा अाम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग संबंधी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में वन -नेशन वन टैग -फास्टैग विषय पर कांफ्रेंस में शिरकत की । उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट का मुख्य मंतव्य इलेक्ट्रानिक विधि के ज़रिये टोल फीस एकत्रित करना है जो आर.एफ.आई.डी तकनीक के साथ संभव होगा जिसके परिणामस्वरूप वाहन टोल प्लाजों के द्वारा बिना देरी के सुचारू ढंग से गुजऱ सकेंगे।
श्री सिंगला ने कहा कि इस तकनीकी अमल से लोगों को अब बिना देरी और समय गवाए टोल प्लाजों के द्वारा अपने वाहन निकालने में सुविधा मिलेगी। विभाग के सम्बन्धित अधिकारी पहले ही ज़रुरी तकनीकी यंत्रों को लगाने सम्बन्धी तेज़ी से काम कर रहे हैं जिससे इस नयी व्यवस्था को अमल में लाया जा सके।
ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक टोल कलैकशन (एन.ई.टी.सी) केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश के अंदर लागू किया जा रहा है।
श्री गडकरी ने बताया कि राष्ट्रीय मार्गों पर लगे टोल प्लाजों पर फास्टैग के ज़रिये टोल फीस की कटौती के लिए 1 दिसंबर निश्चित की गई है।
शर्मा
वार्ता
image