Sunday, May 31 2020 | Time 09:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अनंतनाग में आतंकवादियाें और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़
  • दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30967 हुई
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 01 जून)
  • ट्रम्प ने फ्लॉयड की मृत्यु के बाद हिंसा नहीं करने की चेतावनी दी
  • चिली में कोरोना के कुल 94,858 मामले, 997 मरीजों की मौत
  • इस्लामिक स्टेट खुरासान ने खुर्शीद टीवी के वाहन पर हमले की जिम्मेदारी ली
  • कतर में कोरोना के 2355 नये मामले
  • स्पेन में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 271 नये मामले
  • सऊदी अरब में कोरोना के 1618 नये मामले
  • यूएई में कोरोना के 726 नये मामले, कुल 33896 संक्रमित
  • निजी कंपनी स्पेसएक्स की पहली अंतरिक्ष यात्रा सफलतापूर्वक लॉन्च
  • अंतरिक्ष में जाने के लिये मौसम अनुकूल :नासा प्रमुख
  • इटली में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 111 मौतें, कुल 33,340 संक्रमित
  • झारखंड के सभी जिले कोरोना की चपेट में, एक दिन में सर्वाधिक 72 संक्रमित मिले
  • तेलंगाना में कोरोना के 74 नये मामले सामने आये
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री ने देवी-देवताओं और बजंतरियों के नजराने में वृद्धि

मुख्यमंत्री ने देवी-देवताओं और बजंतरियों के नजराने में वृद्धि

कुल्लू, 14 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सप्ताहभर चले अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव के समापन अवसर पर इसमें भाग लेने वाले स्थानीय 281 देवी-देवताओं का नजराना पांच प्रतिशत और इनके साथ आये बजंतरियों के पारिश्रमिक में 15 प्रतिशत वृद्धि करने की आज घोषणा की।

श्री ठाकुर ने यहां लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र में समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए देवताओं का दूरी भत्ता भी 25 प्रतिशत बढ़ाने, हरिपुर और मणिकर्ण दशहरा आयोजन राशि 75 हजार से बढ़ा कर एक लाख रुपये तथा वशिष्ठ दशहरा उत्सव मनाने की राशि 50 हजार से बढ़ाकर 75 हजार रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि देवताओं के ‘गुर’ को अलग से एक हजार रुपये की राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध है और प्रत्येक उत्सव में प्रदेश के लोग देवताओं के प्रति अपनी गहरी आस्था रखते हैं तथा इनके आशीर्वाद के बिना उनका जीवन अधूरा है। ऐसे में प्रदेश के लोग यहां की समृद्ध संस्कृति और रीति-रिवाजों को संजोए रखने के लिए बधाई के पात्र हैं। वर्तमान समय में पूरा विश्व एक वैश्विक गांव में बदल गया है तथा ऐसी स्थिति में भविष्य में पुरातन संस्कृति को संजोए रखना वास्तव में सराहनीय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दशहरा उत्सव स्थानीय लोगों को आजीविका उपलब्ध कराने का अवसर प्रदान करता है और उन्हें अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि कुल्लू दशहरा के इस सांस्कृतिक उत्सव को देखने के लिए विश्वभर से पर्यटक आते हैं तथा इससे पर्यटन को व्यापक बढ़ावा मिल रहा है। सरकार का प्रयास है कि कुल्लू दशहरा में कुछ नए आकर्षणों को जोड़ने के साथ इसके परम्परागत रूप को भी जीवित रखा जाए। जल जीवन अभियान के अंतर्गत कुल्लू जिला में 32 परियोजनाओं को स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है जिस पर 160 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुल्लू क्षेत्र में किए जाने वाले सार्वजनिक कार्यों के लिए 38 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सुंदरनगर-मनाली फोरलेन मार्ग कार्य एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

इसके अलावा रोहतांग सुरंग समय पर पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिजली महादेव और रोहतांग सुरंग तक रोपवे बनाने के प्रयास जारी हैं।

श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अनुच्छेद 370 को हटाकर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है जो जम्मू कश्मीर घाटी में आतंकवाद फैलने और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का मुख्य कारण था। उन्होंने इससे पूर्व कुल्लू जिले के पत्रकारों की सुविधा के लिए निर्मित प्रेस क्लब कुल्लू के भवन का भी लोकार्पण किया।

सं.रमेश1845वार्ता

More News
खट्टर और दुष्यंत की हिंदी पत्रकारिता दिवस पर मीडियाकर्मियों को बधाई

खट्टर और दुष्यंत की हिंदी पत्रकारिता दिवस पर मीडियाकर्मियों को बधाई

30 May 2020 | 9:24 PM

चंडीगढ़, 30 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हिंदी पत्रकारिता दिवस पर सभी मीडियाकर्मियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ देते हुए कहा है कि पत्रकारिता व्यक्ति और समाज के बीच एक सशक्त माध्यम है, सच्ची पत्रकारिता लोक मंगल और जनहित के लिए कार्य करती है।

see more..
विकास के नाम पर आई केंद्र सरकार देश का विनाश करने पर तुली: कांग्रेस

विकास के नाम पर आई केंद्र सरकार देश का विनाश करने पर तुली: कांग्रेस

30 May 2020 | 9:14 PM

शिमला, 30 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने केंद्र सरकार के वर्तमान एक साल के कार्यकाल पर प्रतिक्रिया जताते हुये कहा है कि छह साल के मोदी सरकार के राज में अर्थव्यवस्था तथा जीडीपी निम्न दर पर आ गयी है और विकास के नाम पर मोदी सरकार देश का विनाश करने पर तुली है ।

see more..
मोदी सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा: जयराम

मोदी सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा: जयराम

30 May 2020 | 9:08 PM

शिमला, 30 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि केंद्र की श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) सरकार का यह वर्ष उपलब्धियों भरा रहा है जिसमें एक मजबूत, जीवंत, ऊर्जावान और आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी गई है।

see more..
विज ने की हरियाणा में 15 पुलिस सेवाओं की शुरूआत

विज ने की हरियाणा में 15 पुलिस सेवाओं की शुरूआत

30 May 2020 | 8:58 PM

चंडीगढ़, 30 मई(वार्ता) हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने आज पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अंतोदय सरल पोर्टल पर ऑनलाइन डीडीआर(डेली डायरी रजिस्टर) शुरू करें और दर्ज की प्रत्येक शिकायत की एक प्रति शिकायतकर्ता को भी उपलब्ध कराएं। ।

see more..
image