Friday, Mar 29 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राष्ट्रीय. हरियाणा-मोदी दो अंतिम चरखी दादरी/कुरूक्षेत्र

श्री मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त किये जाने को उनकी सरकार का ऐतिहासिक कदम बताया और कहा कि पहले किसी सरकार ने इसे समाप्त करने का साहस नहीं किया लेकिन हमने देशवासियों से वादा किया था और पूरा भी कर दिया। देश को अनुच्छेद 370 से मुक्ति दिला कर जम्मू कश्मीर को राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल किया। उन्होंने कांग्रेस को इस मुद्दे घेरते हुये कहा कि उसने इसका विरोध किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग उन्हें जितनी गालियां देना चाहें, दें लेकिन देश के खिलाफ न बोलें। उन्होंने कांग्रेस को चुनौती दी कि अगर वह अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध करती है तो वह अपने घोषणापत्र या सार्वजनिक रूप से यह कहे कि सत्ता में आए और इन अनुच्छेद को पुन: लागू करेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि देश के खिलाफ इस तरह की बाते करनी वाली पार्टी को वे 21 अक्तूबर का वोट में माध्यम से सबक और सज़ा दें।
प्रधानमंत्री ने राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार की सराहना करते हुये कहा कि उसके सुशासन की बदौलत हरियाणा में पिछले पांच सालों में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। न कोई सिफारिश, न कोई नेता, न कोई खर्ची और न ही कोई पर्ची। अब यहां भाई भतीजावाद नहीं बल्कि युवाओं को पर्ची और खर्ची ने नहीं बल्कि उनकी योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही हैं और ये योग्य लोग हरियाणा को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि गत 50-60 सालों से चल रहीं लोगों की दुकानें अब बंद हो चुकी हैं और वे अब छटपटा रहे हैं। जब भ्रष्टाचार के मामले खुलते है तो कांग्रेस के बुलबुले फूटने लगते हैं। उन्होंने कहा कि वह देश को लूटने वाले को जेल के दरवाजे तक ले आये हैं। “वे हमें चुनौती देते थे कि कोई सबूत है तो कार्रवाई करके दिखाएं। अब दिखा दिया। इनके डकारे गऐ पैसे अब जनता के हैं। जनता के हकों की रक्षा के लिये मैं मैदान में हूँ।“ भाजपा सरकारें राज्यों की हों या केंद्र की भ्रष्टाचार और विकास के मुुद्दों पर कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। उन्होंने 21 अक्टूबर को हरियाणा की महिलाओं से पुरुषों की अपेक्षा बढ़ चढ़ कर मतदान करने की अपील की।
श्री मोदी ने इस दौरान केंद्र और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गईं अनुष्मान भारत, किसानों के लिये शुरू की गई फसल बीमा समेत कल्याणकारी योजनाओं, उज्जवला योजना, सवच्छता और फिट इंडिया अभियानों तथा अन्य कार्यक्रमों का भी उल्लेख किया। उन्होंने हरियाणा खुले में शौचमुक्त और कैरोसिन मुक्त बनाने के लिये राज्य की भाजपा सरकार की भी सराहना की।
इससे पहले रैली के मंच पर पहुंचने श्री मोदी का लोगों ने नारों के साथ पार्टी समर्थक स्‍वागत किया। उन्होंने बबीता फौगाट के सिर पर हाथ रख कर आशीर्वाद दिया। उन्‍होंने भारत माता की जय के साथ ही शुरूआत में हरियाणावी में सम्बोधन की शुरूआत की। उन्होंने राज्य में और रैलियां करने का संकेत दिया।
रमेश1610वार्ता
image