Friday, Mar 29 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


करतारपुर कोरीडोर का काम 31 अक्तूबर तक पूरा होने की संभावना

डेरा बाबा नानक , 15 अक्तूबर(वार्ता)सिखों के पहले गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए खुलने वाले करतारपुर गलियारे का काम 31 अक्तूबर तक पूरा होने की संभावना है ।
यह आश्वासन कोरीडोर के निर्माण कार्यों में लगी कंपनी शापूरजी पलौंजी ग्रुप के प्रतिनिधियों ने केन्द्र तथा पंजाब के उच्चाधिकारियों को दिया जो कार्यों का जायज़ा लेने के लिए यहां आये । केन्द्र सरकार के प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई गृह सचिव अजय भल्ला ने की तथा पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा तथा मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार और विशेष प्रमुख सचिव गुरकिरत कृपाल सिंह ने बैठक में कामों की समीक्षा की।
उन्होंने भारत -पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चल रहे विकास कामों के प्रबंधों का भी निरीक्षण किया गया। उसके बाद उन्होंने इंटीग्रेटिड चैक पोस्ट (आई.सी.पी) में अधिकारियों के साथ बैठक करके वहां के काम की प्रगति का जायज़ा लिया। नवंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करतारपुर गलियारे का उद्घाटन किये जाने को लेकर अधिकारियों के साथ विस्तार में चर्चा की गई। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री की सार्वजनिक रैली की जगह और भारत -पाकिस्तान सरहद के नज़दीक वाली जगहों का निरीक्षण भी किया।
सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि प्रकाश पर्व की तैयारियां जोरों पर हैं और संगतों के ठहरने के लिए टैंट सिटी का काम जंगी स्तर पर चल रहा है। संगतों की सुविधा के लिए पंडाल और पार्किंग आदि की व्यवस्था के अलावा पार्किंग से पंडाल वाली जगहों तक ले जाने का भी प्रबंध किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि लैंड पोर्ट ऑफ अाथॅारिटी के अधिकारियों को बताया है कि 31 अक्तूबर तक राष्ट्रीय मार्ग और इंटीगरेटिड चैक पोस्ट के विकास काम पूरे कर लिए जाएंगे जिसके बाद प्रधानमंत्री नवंबर महीने में इसका उद्घाटन करेंगे । देश -विदेशों से आने वाली संगतों की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किये गए हैं । पाकिस्तान में गुरुद्वारा करतारपुर साहिब दर्शनों के लिये जाने वाले श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ख्याल रखा जायेगा।
उनके अनुसार श्रद्धालु गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए 30 दिनों पहले आवेदन करेंगे। पासपोर्ट पर कोई स्टैंप नहीं लगेगी केवल परमिट जारी होगा। इंटीग्रेटिड चैक पोस्ट में भक्तों, गुरूओं की तस्वीरें, माता सुलक्खनी जी की तस्वीर, बाबा चन्द जी की तस्वीर, बाबा बन्दा सिंह बहादुर आदि की तस्वीरें सुशोभित की जाएंगी।
शर्मा
वार्ता
image