Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


करतारपुर गलियारे का काम का लिया जायजा

डेरा बाबा नानक, 15 अक्तूबर (वार्ता)पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर खुल रहे करतारपुर गलियारे के निर्माण काम का जायज़ा लेने मंगलवार को डेरा बाबा नानक पहुँचे लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा है कि भारत वाले हिस्से का निर्माण कार्य हर हाल में 31 अक्तूबर तक मुकम्मल हो जायेगा।
श्री सिंगला ने भारत -पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सरहद पर ज़ीरो लाईन पर चल रहे काम समेत सडक़ों, पुल्लों, इंटीग्रेेटिड चैक पोस्ट (आई.सी.पी.) आदि के काम की प्रगति को लेकर संतोष जताया । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 15 से 31 अक्तूबर के बीच सभी काम मुकम्मल करने का लक्ष्य निश्चित किया गया था ।
उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सरहद पर पाकिस्तान के साथ भारत को जोडऩे वाला पुल तो बन गया है लेकिन पाकिस्तान वाला पुल नहीं बना। जब तक दोनों पुल आपस में नहीं जोड़े जाते तब तक भारत वाला पुल बंद रहेगा और परिवर्तनीय प्रबंध के तौर पर रास्ता रखा गया है जिसके द्वारा श्रद्धालुओं को अंतरराष्ट्रीय सरहद पार गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि डेरा बाबा नानक में श्रद्धालुओं की बड़ी आने की संभावना को देखते हुए इस ऐतिहासिक कस्बे को जोड़ने वाली सडक़ों की अपग्रेडेशन का काम भी तय समय के अंदर मुकम्मल कर लिया जाये। बटाला -डेरा बाबा नानक रोड 3.05 करोड़ रुपए की लागत के साथ 7 से 10 मीटर तक 2.10 किलोमीटर, रमदास -डेरा बाबा नानक रोड 3.60 करोड़ रुपए की लागत के साथ 5.5 /7 से 10 मीटर तक 3.10 किलो मीटर, फतेहगढ़ चूड़ीयां -डेरा बाबा नानक रोड 1.49 करोड़ रुपए की लागत के साथ 900 मीटर चौड़ी हो रही है।
शर्मा
वार्ता
image