Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बेहतर बिजली खरीद प्रबंधन के साथ पीएसपीसीएल नौवें स्थान पर

जालंधर, 15 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पावरकॉम) अपनी रेटिंग में सुधार करते हुए पिछले वर्ष के 11वें स्थान से ए ग्रेड के साथ नौवें स्थान पर रहा। इसे बेहतर बिजली खरीद प्रबंधन, उच्च परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन क्षमताओं के लिए एक ग्रेड के तहत कवर किया गया है।
बिजली मंत्रालय द्वारा जारी राज्य बिजली वितरण कंपनियों के लिए सातवें एकीकृत रेटिंग में पीएसपीसीएल को नौवें स्थान पर रखा गया है। पीएसपीसीएल ने लागत कवरेज और बिजली खरीद लागत में सुधार किया है जो बेंच मार्क से कम है। पीएसपीसीएल के मामले में प्रमुख चिंता सब्सिडी पर निर्भरता है क्योंकि राज्य सरकार सब्सिडी प्राप्त करने में देरी के साथ कृषि उपभोक्ताओं के प्रति विशेष रूप से उच्च बनी हुई है। आगे कम संग्रह दक्षता एटीएंडसी नुकसान को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर रही है।
पीएसपीसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज बताया कि पीएसपीसीएल को समय पर बिजली सब्सिडी प्राप्त हुई थी और रेटिंग में और सुधार हुआ होगा। बाहरी कारक जो 15 फीसदी वेटियर रखते हैं, वे पीएसपीसीएल के दायरे से परे हैं।
ऊर्जा मंत्रालय की सातवीं रेटिंग ने विभिन्न राज्यों की 41 बिजली उपयोगिताओं का आकलन किया और इनमें से कुल सात उपयोगिताओं को ए प्लस रेटिंग प्राप्त है। गुजरात डिस्कॉम ने राज्य के सभी चार बिजली वितरण उपयोगिताओं के साथ एकीकृत रेटिंग में अपने शीर्ष प्रदर्शन को बरकरार रखा, राज्य डिस्कॉम की एकीकृत रेटिंग में कर्नाटक के अलावा दो और उत्तराखंड से एक शीर्ष स्थान पर रहा। ए और बी प्लस ग्रेड में प्रत्येक में 9 उपयोगिताएं थी, इसके बाद बी ग्रेड में 8, सी प्लस में पांच और सी ग्रेड में तीन डिस्कॉम थे।
विभिन्न मापदंडों के खिलाफ राज्य वितरण उपयोगिताओं के प्रदर्शन के आधार पर स्कोर को सौंपा गया है। परिचालन और सुधार मापदंडों का भार 52 फीसदी है। वित्तीय मापदंडों का वजन 33 फीसदी है। विनियामक पर्यावरण से संबंधित बाहरी पैरामीटर, राज्य सरकार, सब्सिडी का समर्थन को 15 फीसदी वजन सौंपा गया है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image