Friday, Apr 26 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा विस. चुनाव: नेत्रहीनाें काे मतदान के लिये पहचान, वोटर स्लिप होगी ब्रेल में

चंडीगढ़, 15 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश में 21 अक्तूबर काे होने वाले विधानसभा चुनावें में नेत्रहीनों को मतदान की सुविधा के तहत फोटोयुक्त पहचान पत्र और फोटो मतदाता स्लिप ब्रेल लिपी में छपवाई गई हैं।
श्री अग्रवाल ने चुनावों के लिये तैयारियों को लेकर आज यहां बताया कि इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं को अनेक प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं जिनमें व्हीलचेयर की व्यवस्था, मतदान केंद्रों में रैम्प और परिवहन की सुविधा शामिल है। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में चिन्हित दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1.04 लाख थी। प्रदेशभर में चलाए गए स्वीप कार्यक्रमों के परिणामस्वरूप अब दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1, 38, 196 हो गई है। उन्होंने बताया कि गत चार अक्तूबर के अनुसार राज्य में नेत्रहीन मतदाता 11,660, बोलने और सुनने में असमर्थ मतदाता 8428, चलने में असमर्थ मतदाता 79537 और अन्य दिव्यांग मतदाता 38,571 हैं। उन्होंने बताया कि सभी दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने और वापिस घर छोड़ऩे के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और जो मतदाता चलने में असमर्थ हैं उन्हें व्हीलचेयर भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर रैम्प की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके साथ ही, उनकी सहायता के लिए एनसीसी, एनएसएस और रेड क्रॉस वॉलंटियर्स भी वहां मौजूद रहेंगे।
श्री अग्रवाल के अनुसार जो दिव्यांग मतदाता मतदान केंद्र तक जाने और घर वापिस आने के लिए परिवहन की सुविधा तथा व्हीलचेयर की सुविधा चाहते हैं उन्हें जिला प्रशासन को 4-5 दिन पहले सूचित करना होगा। इसके अलावा, पीडब्ल्यूडी मोबाइल एप के माध्यम से भी इन सुविधाओं के लिए मांग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि नेत्रहीन मतदाता और अशक्त मतदाता जो मशीन का बटन दबाकर मतदान करने में असमर्थ हैं, वे इसके लिये अपने साथ एक सहयोगी को लेकर जा सकते हैं। सहयोगी की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
रमेश1955वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image