Friday, Apr 19 2024 | Time 16:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आतंकवाद पीड़ित कर रहे हैं मुआवजे की प्रतीक्षा

अमृतसर 16 अक्टूबर (वार्ता ) पंजाब में आंतकवाद के दौर में सैकड़ों पीड़ित परिवार अब तक सरकार के आश्वासनों को लेकर मुआवजे का इंतजार कर रहे है ।
पीड़ित परिवारों की महिलाओं का एक शिष्टमंडल सुरिंदर कौर की अध्यक्षता में पूर्व स्वास्थ्य-मंत्री डॉ. बलदेव राज चावला और प्रेम कुमार को मिला और उन्हें अपनी व्यथा सुनाई। उन्होने दंगा पीड़ितों को दिए जा रहे मुआवजे के तौर पर आंतकवाद पीड़ितों को भी पांच लाख रूपये मुआवजा तथा अन्य सुविधाएं दिये जाने की मांग की।
सुश्री कौर ने बताया कि उनकी तरह सैकड़ों परिवार आतंकवाद पीड़ित है परंतु इसके बावजूद उन्हें अभी तक केंद्र या पंजाब सरकार द्वारा किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं दी गई । पीड़ित परिवार कई बार पंजाब सरकार के दरबार व मंत्रियों के पास चक्कर काट चुके हैं, लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ आश्वासन देकर भेज दिया जाता है। पीड़ित परिवारों के सदस्यों ने राज्य और केन्द्र सरकार से मांग की है कि उनको भी दंगा पीड़ितों की तर्ज पर सहायता राशि तथा अन्य सुविधायें दी जाए। उन्होंने मांग की कि उन्हें पांच से 10 हजार रूपए पेंशन मिलनी चाहिए।
डॉ. बलदेव राज चावला ने कहा कि वह इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जल्द से जल्द संबंधित मंत्रालय के अधिकारीयों के साथ मिलकर इस मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे। वह शीघ्र ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी समय लेकर मुलाकात कर इसका जल्द से जल्द कोई हल निकालने की कोशिश करेंगे।
सं ठाकुर टंडन
वार्ता
image