Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बीपीएल परिवारों को दिया जाएगा स्वरोजगारः वीरेंद्र कंवर

शिमला, 17 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल के ग्रामीण विकास पंचायती राज पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि हिमाचल को मिशन अंत्योदय के तहत राज्य को गरीबी से मुक्त किया जाएगा। इसके लिए गरीब लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।
श्री कंवर ने मीट द प्रेस कार्यक्रम में आज यहां कहा कि पहले साल सरकार ने एक लाख परिवारों को स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है । उसके बाद अन्य गरीब परिवारों को रोजगार देने की कोशिश की जाएगी ताकि प्रदेश को गरीबी मुक्त किया जा सके।
उन्होंने कहा कि चौदहवें वित्त आयोग में ग्रामीण विकास के अलावा रोजगार भी दिया जाएगा। एक बार जो बीपीएल में चला गया वह हमेशा बीपीएल में नहीं हो सकता। राज्य में 95 हजार परिवारों का सर्वे किया है जिनमें पांच हजार बीपीएल हैं। उनको रोजगार से जोड़ना मुख्य मकसद है। जिनके पास जमीन है उनको निशुल्क बगीचा या अन्य फसल लगा कर देगी। जिनके पास जमीन को कमी है उनके लिए भेड़ बकरियां उपलब्ध करवाएंगे।
उन्होंने कहा कि किसानों को अच्छी नस्ल की गाय व भैंस उपलब्ध करवाएंगे। ठंडे पानी की मछली को बढ़ावा देकर मछली पालन को मनरेगा के साथ जोड़ेंगे। दो हजार करोड़ का बजट पंचायती राज के पास आता है। मनरेगा के तहत काम हो रहा है। साढ़ फीसदी से ज्यादा धन पर्यावरण पर खर्च हो रहा है। मौजूदा वर्ष में 560 करोड़ मनरेगा के माध्यम से खर्च किया। 18-19 में 849 करोड़ खर्च किया गया। रेन हार्वेस्टिंग के लिए बड़े 700 के करीब टैंक बनवाए। एक वर्ष में 122 खेल के मैदान बनाए, 73 मोक्षधाम बनाए जिनपर 10 लाख तक खर्च किया जा रहा है। नए आंगनवाड़ी भवन बनाए।
उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि दुधारू पशुओं को विकसित करने की दिशा में अब केवल बछड़ियाँ ही पैदा करवाई जाएगी ताकि पशुओं को बेसहारा न छोड़ा जा सके। साथ ही मुर्रा नस्ल की भैंसों को पशु पालन के लिए दिया जाएगा। कोटला बड़ोग प्रदेश की पहली काऊ सेंक्चुरी बनाई गई है। जिसकी शुभारंभ दीवाली के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेगें। सड़क पर बेसहारा गौ वंश के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में राज्य सरकार का यह पहला बड़े स्तर का प्रयास है जबकि जल्द ही 3 और काऊ सेक्चुरियों को भी शुरू किया जाएगा।
सं शर्मा
वार्ता
image