Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरू रविदास मंदिर के पुनर्निमाण के फैसले से समुदाय में खुशी: सांपला

जालंधर 18 अक्टूबर (वार्ता) पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला ने शुक्रवार को केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि श्री गुरू रविदास के मंदिर के पुनर्निमाण का फैसला कर सरकार ने रविदास समुदाय को एक बड़ा तोहफा दिया है जिससे समुदाय में खुशी की लहर दौड़ रही है।
श्री सांपला ने आज यहां कहा कि केन्द्र सरकार ने भक्तों की संवेदनशीलता और विश्वास को देखते हुए श्री गुरु रविदास भक्तों को वही जगह देने के लिए सहमति व्यक्त की है। यह स्थान दक्षिण दिल्ली के तुगलगाबाद में स्थित है जिसे कुछ महीने पहले दिल्ली विकास प्राधिकरण ने ढहा दिया था। सरकार ने आज उच्चतम न्यायालय में बताया कि यह निर्णय शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है।
उन्होंने बताया कि अटॉर्नी जनरल के. के. वेणुगोपाल ने पीठ को बताया कि मंदिर निर्माण के लिए वही स्थान भक्तों की एक समिति को सौंपा जा सकता है। अदालत ने केंद्र के प्रस्ताव को रिकॉर्ड कर लिया और सोमवार को आदेश पारित करने के लिए मामले को सूचीबद्ध किया है।
श्री सांपला ने इस पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि मंदिर को गिराने के बाद दलित समाज और विशेष रूप में श्री गुरु रविदास महाराज जी के पैरोकारो में बहुत बड़ा आक्रोश पैदा हुआ था। उसके बाद केंद्र सरकार ने तब यह एलान किया था कि मंदिर वहीं बनेगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने शीर्ष न्यायालय में हलफनामा दिया कि केंद्र सरकार ने उसी जगह पर श्री गुरु रविदास महाराज जी का मंदिर बनाया जाएगा।
श्री सांपला ने बताया कि केंद्र सरकार का प्रस्ताव है कि मंदिर भी बनाया जाएगा और आसपास के हिस्से को गुरू रविदास जी के नाम पर पार्क का निर्माण “गुरू रविदास उपवन “ और साथ समाधियों का पुनर्वास और वहां तलाब का निर्माण गुरु रविदास कुंड के नाम से और मूर्ति की स्थापना भी की जायेगी।
इस अवसर पर पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जालंधर रमेश शर्मा कोषाध्यक्ष नरेश ठटई, पूर्व प्रांतीय संयोजक सीए सेल सुरेंदर आनंद, पूर्व प्रांतीय सोशल मीडिया प्रभारी अमित तनेजा, गुरु रविदास संघर्ष समिति के मुख्य रोबिन सांपलाआदि उपस्थित थे।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image