Friday, Apr 19 2024 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मतदान के लिए 75हजार से अधिक पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात

चंडीगढ़, 19 अक्टूबर (वार्ता) हरियाणा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा है प्रदेश में 21 अक्टूबर को मतदान शांतिपूर्ण ,स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के सभी व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।
श्री यादव ने आज यहां कहा कि विधानसभा की 90 सीटों पर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए पुलिसबल पूरी तरह से तैयार है। इस बार चुनाव से पहले पडोसी राज्यों द्वारा अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील करने के लिए अपने एरिया में अधिकतम पुलिसबल की तैनाती की जाएगी।
उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में 75 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। सभी रेंज एडीजीपी/आईजी, पुलिस आयुक्त और जिला एसपी को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने एरिया में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई कसर न छोड़ें। सभी राजनीतिक दलों द्वारा किए जा रहे चुनावी प्रचार के बावजूद, प्रदेश में हिंसा या कानून व्यवस्था से संबंधित कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।
डीजीपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा कानून व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक (कानून व्यवस्था )नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि चुनाव के दौरान विशेष सुरक्षा व्यवस्था के के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 130 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, कड़ी चैकसी और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के 26,896 जवान, 22,806 होमगार्ड, 7,936 विशेष पुलिस अधिकारी और छह हजार पुलिस प्रशिक्षुओं को चुनाव ड्यूटी पर लगाया गया है।
श्री विर्क ने कहा कि कानून-व्यवस्था से संबंधित किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए 21 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है। चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन विशेषकर नकदी, शराब व प्रलोभन की अन्य वस्तुओं के वितरण को रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड और निगरानी टीमों द्वारा चैकिंग तेज कर दी गई है। फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है ताकि लोग मतदान के दिन भयमुक्त होकर मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन डीजीपी स्वयं सुबह 6 बजे से पुलिस मुख्यालय से पूरी सुरक्षा व्यवस्था का समन्वय और निगरानी करेगें।
शर्मा
वार्ता
image