Friday, Apr 19 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल की दो विधानसभा सीटों पर प्रचार थमा

शिमला, 19 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्तूबर को होने वाले उपचुनावों के लिये प्रचार आज शाम थम गया।
अब डोर टू डोर चुनाव प्रचार जारी रहेगा। प्रत्याशी कल से घर घर जाकर चुनाव प्रचार करेगें। सोमवार को धर्मशाला और पच्छाद (सुरक्षित) में इन दोनों सीटों पर मतदान होगा। वीरवार को दोनों सीटों के परिणाम आ जाएंगे। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन दोनों दलों कांग्रेस और भाजपा ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।
ज्ञातव्य है कि लोकसभा चुनाव में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से जयराम सरकार के मंत्री एवं धर्मशाला से विधायक किशन कपूर और शिमला से पच्छाद के विधायक सुरेश कश्यप ने भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीत दर्ज की थी। दोनों के सांसद चुने जाने के बाद उक्त विधानसभा सीटें खाली हो गई थीं। जिन पर 21 अक्तूबर को मतदान और 24 अक्तूबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित होंगे।
जहां भाजपा अभी से परिणाम को लेकर सकारात्मक है तो वहीं कांग्रेस को निर्दलीयों के सहारे उम्मीद है कि भाजपा के वोट बैंक में सेंध लगने पर कामयाबी उन्हें भी मिल सकती है। वहीं दोनों ही सीटों पर निर्दलीय खड़े हुए उम्मीदवारों के कारण समीकरण निश्चित तौर पर प्रभावित होंगे।
बात करे पच्छाद सुरक्षित सीट पर भाजपा की रीना कश्यप का मुकाबला, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व कई बार जीत अपने नाम करवा चुके गंगू राम मुसाफिर से हैं। इसी सीट पर भाजपा से बागी हुई दयाल प्यारी भी अपनी किस्मत आजमा रही है। उल्लेखनीय है कि गंगू राम मुसाफिर को पच्छाद के लोग दो बार नकार चुके हैं। सुरेश कश्यप ने यहां से दो बार जीत हासिल कर अब अपनी नई पारी की शुरूआत बतौर सांसद की है। कुल मिलाकर पच्छाद में मुकाबला त्रिकोना बना हुआ है। इस सीट पर दो और निर्दलीय उम्मीदवार है।
वहीं, धर्मशाला सीट पर मुख्य रूप से मुकाबला भाजपा से विशाल नैहरिया का,कांग्रेस उम्मीदवार विजय कर्ण सिंह से है। इसके अलावा इस सीट से चार उम्मीदवार और खड़े है, जो अपनी किसमत को आजमा रहे है।
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष उपचुनावों करवाने के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रुपाली ठाकुर ने शनिवार को बताया कि दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 202 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें पच्छाद में 113 और धर्मशाला में 89 मतदान केंद्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त दाड़ी में एक सहायक मतदान केंद्र भी स्थापित किया गया है।
उप-चुनावों के सुरक्षा की दृष्टिगत केंद्रीय सुरक्षा बल की दो कंपनियां, पुलिस जवान और होमगार्ड के जवान लगाए गए है, इसके लिए सफल संचालन के लिए धर्मशाला में 89 मतदान केंद्रों पर 356 कर्मचारी शामिल हैं, जबकि पच्छाद में 113 केंद्रों पर 452 कर्मचारियोें को चुनावी डयूटी के लिए तैनात किया गया है।
सं शर्मा
वार्ता
image