Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में चुनाव प्रचार का शोरगुल समाप्त, 1168 उम्मीदवार मैदान में

चंडीगढ़, 19 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिये 21 अक्तूबर को हाेने वाले चुनावों के लिये प्रचार का शाेरगुल शनिवार सायं छह बजे थम गया तथा चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवार अब लाउडस्पीकर, जनसभाओं और रैलियों से नहीं बल्कि घर घर जाकर ही लोगों से सम्पर्क कर वोट की अपील कर सकेंगे।
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद उम्मीदवार के चुनाव एजेंट को छोड़ पार्टी से जुड़े अन्य कार्यकर्ता या नेता और प्रचारक जो सम्बंधित निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, वे उस निर्वाचन क्षेत्र में नहीं रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथ के 100 मीटर की परिधि में भी कोई उम्मीदवार या राजनीतिक दल अपना प्रचार नहीं कर सकता। उन्होंने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मौजूदा सभी मंत्रियों, सांसद और राज्य विधानसभा के सदस्यों के अलावा अन्य नेताओं को निर्वाचन क्षेत्र जल्द से जल्द छोड़ देने के निर्देश दिये।
श्री अग्रवाल के अनुसार विधानसभा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार को मतदान के दिन केवल एक ही गाड़ी के इस्तेमाल की अनुमति है। गाड़ी में ड्राइवर सहित पांच लोगों से ज्यादा के बैठने की अनुमति नहीं है और उम्मीदवार या उसके चुनावी एजेंट के उपयोग के लिए आवंटित वाहन किसी अन्य व्यक्ति द्वारा प्रयोग नहीं किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राज्य में 21 अक्तूबर को प्रात: सात बजे से सायं छह बजे तक मतदान होगा तथा 24 अक्तूबर को मतगणना होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किये जाएंगे। चुनाव मैदान में कुल 1168 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें अम्बाला जिले में 36, झज्जर में 58, कैथल 57, कुरुक्षेत्र 44, सिरसा 66, हिसार 118, यमुनानगर 46, महेंद्रगढ़ 45, चरखी दादरी 27, रेवाड़ी 41, जींद 63, पंचकूला 24, फतेहाबाद 50, रोहतक 58, पानीपत 40, मेवात 35, सोनीपत 72, फरीदाबाद 69, भिवानी 71, करनाल 59, गुड़गांव 54 और पलवल में 35 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
चुनाव में मुख्य रूप से मुकाबला भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और कांग्रेस के बीच देखा जा रहा है। ये दोनों दल सभी 90-90 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। वर्ष 2014 में 19 सीटें जीत पर दूसरे नम्बर पर ही इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) दोफाड़ होकर अब इसमें से जननायक जनता पार्टी(जजपा) अस्तित्व में आ चुकी है। इनेलो और जजपा कुछ सीटों पर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाएंगे। बहुजन समाज पार्टी(बसपा), आम आदमी पार्टी(आप), स्वराज इंडिया, लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी(लोसुपा) ने भी कुछ कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं।
वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा 47, इनेलो 19, कांग्रेस 15, शिरोमणि अकाली दल और बसपा एक-एक, हरियाणा जनहित कांग्रेस दो तथा पांच सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे थे। हजकां का बाद में कांग्रेस में विलय हो गया था।
वहीं पांच साल का कार्यकाल समाप्त होते होते इनेलो भी बिखर गई। इसके कुछ विधायक और नेता भाजपा, कांग्रेस और जजपा में चले गये।

इस चुनाव में मुख्य उम्मीदवारों में सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर(करनाल), उनके कैबिनेट सहयोगी रामविलास शर्मा(महेंद्रगढ़), कैप्टन अभिमन्यु(नारनौंद), ओमप्रकाश धनकड़(बादली), अनिल विज (अम्बाला), कविता जैन(सोनीपत), कृष्णलाल पंवार(इसराना), कणदेव कम्बोज(रादौर), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला(टोहाना), विधानसभा अध्यक्ष कंवलपाल गुर्जर (जगाधरी), ओलम्पियन संदीप सिंह(पिहोवा), योगेश्वर दत्त (बरौदा), बबीता फोगाट(दादरी), कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा(गढ़ी सांपला किलोई), रणदीप सिंह सुरजेवाला (कैथल), पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा(गन्नौर) और रघुबीर सिंह कादियान(बेरी), किरण चौधरी (तोशाम), गीता भुक्कल(झज्जर), कर्ण सिंह दलाल (पलवल) और कुलदीप सिंह बिश्नोई(आदमपुर), इनेलो के अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद) और जजपा की नैना चौटाला(बाढड़ा) हैं।
राज्य में इस बार कुल 1,83,90,525 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 98,78,042 पुरूष और 85,12,231 महिला, 252 ट्रांस जेंडर और 1,07, 955 सर्वित मतदाता हैं। राज्य में कुल 19578 मतदान केंद्र बनाए गये हैं। इनमें 19425 नियमित और 153 सहायक मतदान केंद्र हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 13837 और शहरी क्षेत्र में 574 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं।
राज्य के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने बताया कि चुनावों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सुनिश्चित करने के लिये केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 130 कम्पनियां तैनात की गई हैं। इनके अलावा राज्य में लगभग 75000 हजार पुलिसकर्मी भी तैनात किये गये हैं जिनमें 26,896 पुलिस और 22,806 होमगार्ड के जवान, 7,936 विशेष पुलिस अधिकारी और छह हजार पुलिस प्रशिक्षु शामिल हैं। असामाजित तत्वों का प्रदेश में प्रवेश रोकने के लिये पड़ोसी राज्यों के साथ लगती सीमाएं सील कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था से संबंधित किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए 21 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है।
रमेश1900वार्ता
image