Friday, Apr 19 2024 | Time 23:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडी के बावजूद आर्थिक विकासमें चीन को पछाड़ेगा भारत: सुब्रमण्यम स्वामी

शिमला, 19 अक्तूबर (वार्ता) अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है संस्कृत भाषा के बिना व्यक्ति का राष्ट्रवादी होना संभव नहीं है। संस्कृत कम्प्यूटर के लिए सबसे उपयोगी भाषा है और यह बात विदेशों में भी सिद्ध हो चुकी है।
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में राष्ट्रवाद विषय पर अपने सम्बोधन में श्री स्वामी ने कहा कि संस्कृत भाषा को वापिस लाना होगा। भारत एक बार फिर से दुनिया का सबसे ताकतवर देश बनेगा। आज बेशक आर्थिक मंदी की बातें हो रही हैं। लेकिन मुश्किलों के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी और चीन को भारत बहुत जल्दी पीछे छोड़ देगा।

कांग्रेस नेताओं पर हमला बोलते हुये उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का राष्ट्रवादी नहीं थे इसलिए एक इतालवी महिला सोनिया गांधी के इशारों पर चलते थे और देशहित में निर्णय नहीं ले पाते थे। हालांकि मनमोहन सिंह व्यक्तिगत रूप से एक अच्छे इंसान थे लेकिन राष्ट्रवादी नहीं क्योंकि राष्ट्रवादी होने के लिए व्यक्तिगत चरित्र के साथ राष्ट्रवादी चरित्र होना भी जरूरी है।
श्री स्वामी ने कहा कि नाथू राम गोसे हिंदूवादी विचारधारा के व्यक्ति थे। गोडसे को लगा कि महात्मा गांधी के विचारों से हिंदुओं को नुकसान हो रहा है इसलिए उसने कथित तौर पर महात्मा गांधी को गोली मारी थी। लेकिन महात्मा गांधी की मौत उसकी गोली से हुई थी यह अभी जांच का विषय है जिसकी वह जांच कर रहे हैं। क्योंकि महात्मा गांधी की हत्या से सीधा फायदा जवाहरलाल नेहरू को हुआ था।
उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने एक परीक्षा पास नहीं की है। वे झूठ बोलते हैं। उनकी डिग्रियां भी फर्जी हैं और इसके प्रमाण सामने आए हैं। जबकि भीमराव अम्बेडकर ने विदेश जाकर पीएचडी की डिग्री हासिल की थी और देश के संविधान की रचना की थी। उन्होंने कहा कि पुरूष और महिला को जब तक एक समान नहीं समझा जाएगा तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता। युवाओं को दहेज की मांग नहीं करनी चाहिए।
राम मंदिर को लेकर सवाल पर श्री स्वामी ने कहा कि इतिहास में कुछ अन्याय हुआ है तो उसे सुधारना सरकार का काम है। मुसलमानों ने जानबूझकर अयोध्या में राम जन्म भूमि में मंदिर तोड़ कर मस्जिद बना दी है इसलिए अब न्याय यही होगा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो। उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम पैदा हुए थे। मुस्लिमों का अयोध्या में कोई भी अधिकार नहीं है। उन्हाेंने कहा कि इतिहास में कुछ अन्याय हुआ है तो उसे सुधारना सरकार का काम है इसलिए अयोध्या में राम मंदिर में बनना चाहिए। मुस्लिम कहीं भी नमाज पढ़ सकते हैं। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हिंदुओ की आस्था से जुड़ा हुआ है।
श्री स्वामी ने कहा कि राष्ट्रवाद एक संस्कृति है और लोगों को अपनी अस्मिता, संस्कृति और इतिहास को जानना होगा तभी कोई व्यक्ति राष्ट्रवादी बन सकता है। बहुत जल्द कश्मीर का जो हिस्सा पाकिस्तान में है उसे भारत वापिस लेगा। दो टुकड़ों से पाकिस्तान ने सबक नहीं लिया। अब पाकिस्तान के चार टुकड़े किये जाएंगे। पीओके को भारत में मिलाने के लिए सरकार काम कर रही है।
सं.रमेश2030वार्ता
image