Friday, Mar 29 2024 | Time 07:32 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा विस. चुनाव: 1300 बजे तक 35 प्रतिशत से अधिक मतदान

चंडीगढ़, 21 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिये आज हो रहे चुनाव में अपराहन एक बजे तक औसतम 35 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं।
गढ़ी सांपला किलोई विधानसभा क्षेत्र में 51 प्रतिशत से ऊपर मतदान हो चुका है। यहां से पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रत्याशी भूपेंद्र सिंह हुड्डा चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के सतीश नांदल चुनाव मैदान में हैं। फरीदाबाद जिले की बडखल विधानसभा क्षेत्र में लगभग 17 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि मतदान शुरू सात बजे शुरू हुआ और शांतिपूर्ण चल रहा है। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि जिन स्थानों पर सुबह ईवीएम मशीनों के संचालन में दिक्कत आने की शिकायत मिली थी उन शिकायतों का तुरंत ही निदान कर दिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि सुबह मतदान से पूर्व प्रत्येक मतदान केंद्र पर सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉक पोल कराया गया। सभी की संतुष्टि के बाद ही मतदान शुरू किया गया।
असंध विधानसभा क्षेत्र से एक उम्मीदवार के सम्बंध में वायरल हुई वीडियो से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाने पर श्री अग्रवाल ने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ० इन्द्र जीत भी उपस्थित थे।
इससे पहले सुबह के समय हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में ठंडक और धुंध के चलते शुरूआत में मतदान केंद्रों पर मतदाता कम संख्या में देखे गये लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के मतदान केंद्राें पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी हुई हैं। मतदाताओं विशेषकर युवाओं और महिलाओं में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा जा रहा है। मतदान सांय छह बजे तक चलेगा। इस चुनाव में अनेक दिग्गजों समेत 1169 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा जिनमें 1064 पुरूष और 105 महिलाएं हैं।
राज्य के मुख्यमंत्री और करनाल से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर करनाल के मतदान केंद्र 174 पर मतदान किया। वह प्रेम नगर स्थित अपने घर से साइकल से मतदान करने पहुंचे। मतदान के बाद उन्होंने राज्य के सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस चुनाव हार चुकी है तथा भाजपा 75 पार का लक्ष्य अवश्य हासिल करेगी। मुख्यमंत्री इससे पहले चंडीगढ़ स्थित अपने सरकारी आवास से ट्रेन से करनाल और वहां से प्रेम नगर स्थित अपने घर पहुंचे।
पार्टी प्रदेशाध्यक्ष और टोहाना से सुभाष बराला(टाेहाना) ने डागरा गांव, केंद्रीय कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद सैक्टर-28 के राजकीय स्कूल और राव इंद्रजीत सिंह ने रेवाड़ी के रामपुरा गांव में, राज्य के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश धनकड़(बादली) ने झज्जर के ढाकला गांव, राम विलास शर्मा(महेंद्रगढ़) ने राठीवास गांव में परिवार सहित, कैप्टन अभिमन्यु(नारनौंद) ने नारनौंद के खांडा हेड़ी गांव के राजकीय कन्या विद्यालय, अनिल विज ने अम्बाला, कविता जैन (सोनीपत) ने पति एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन तथा बेटी ख्वाईश और बेटे दिव्यांक जैन के साथ सोनीपत के डीएवी स्कूल तथा राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने शाहबाद में प्रीतम स्कूल, उचाना से उम्मीदवार प्रेमलता ने पति एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के साथ मतदान किया। पहलवान योगेश्वर दत्त(बरोदा), बबीता फोगाट(दादरी) और टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट(आदमपुर) भी मतदान कर चुके हैं।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने अम्बाला में न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल में, गढ़ी सांपला किलोई से उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्नी आशा हुड्डा और बेटे एवं पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने सांघी गांव तथा कांग्रेस में राष्ट्रीय मीडिया संयोतक रणदीप सिंह सुरजेवाल ने पत्नी गायत्री सुरजेवाला सहित कैथल में तथा कुलदीप बिश्नाेई ने आदमपुर में मतदान किया। कांग्रेस इस्तीफा दे चुके इसे पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर ने सिरसा में मतदान किया।
वहीं जननायक जनता पार्टी(जजपा) उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला(उचाना) ने पत्नी मेघना, माता नैना चौटाला और भाई दिग्विजय चौटाला के साथ सिरसा के बाल भवन में मतदान किया। ये तीनों ही एक टैक्टर पर सवार होकर मतदान केंद्र पर पहुंचे
राज्य में इस बार कुल 1,83,90,525 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 98,78,042 पुरूष और 85,12,231 महिला, 252 ट्रांस जेंडर और 1,07, 955 सर्वित मतदाता हैं। राज्य में कुल 19578 मतदान केंद्र बनाए गये हैं। इनमें 19425 नियमित और 153 सहायक मतदान केंद्र हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 13837 और शहरी क्षेत्र में 574 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं।
रमेश1511जारी वार्ता
image