Friday, Apr 19 2024 | Time 03:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला में 43.56 और पच्छाद में 37.32 प्रतिशत मतदान

हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला में 43.56 और पच्छाद में 37.32 प्रतिशत मतदान

शिमला, 21 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला और पच्छाद (सुरक्षित) विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज अपराहन एक बजे तक क्रमश: 43.56 प्रतिशत और 37.32 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा। इक्का दुक्का घटनाओं को छोड़ कर मतदान कुलमिला कर शांतिपूर्ण चल रहा है। कुछ इलाकों में सुबह ठंड होने के कारण मतदान की रफ्तार धीमी रही, लेकिन दिन चढ़ते ही दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया और मतदान केंद्रों में कतारें लगनी शुरू हो गईं।

धर्मशाला में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) विशाल नैहरिया ने सिद्धपुर पोलिंग बूथ पर मतदान किया। सांसद किशन कपूर ने भी धर्मशाला में मतदान किया। धर्मशान में विपक्षी कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंद्र सिंह भी मतदान कर चुके हैं। वहीं शिमला से सांसद सुरेश कश्यप ने पच्छाद में मतदान किया। पच्छाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गंगूराम मुसाफिर ने परिवार सहित डीलमन पंचायतघर बूथ पर मतदान किया। पच्छाद से भाजपा प्रत्याशी रीना कश्यप भी वोट डाल चुकी हैं।

दोनों सीटों पर परम्परागत रूप से मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच है। पच्छाद सीट पर भाजपा की रीना कश्यप के मुकाबले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गंगू राम मुसाफिर मैदान में हैं। भाजपा से बागी हुई दयाल प्यारी भी बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में मौजूद हैं। इस सीट पर दो और निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं।

दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 202 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें पच्छाद में 113 और धर्मशाला में 89 मतदान केंद्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त धर्मशाला के दाड़ी में एक सहायक मतदान केंद्र भी स्थापित किया गया है।

धर्मशाला सीट से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) विधायक एवं खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रहे किशन कपूर तथा सिरमौर जिले की पच्छाद सीट से पार्टी के विधायक सुरेश कश्यप के गत लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज कर संसद में पहुंचने के कारण ये उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

श्री मुसाफिर ने भाजपा पर महिलाओं को डराने और धमकाने के आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि घडासर के डासर बूथ के बाहर भाजपा कार्यकर्ता मतदाताओं को डराने का कार्य कर रही हैं जिसकी शिकायत चुनाव अधिकारी से की गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को भी शिकायत भेजी गई है। इसके इलावा गडासर मतदान बूथ पर डम्मी ईवीएम को लेकर भी भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच कहा सुनी हुई। जिसकी शिकायत उप मंडल अधिकारी राजगढ़ को भेजी गई है।

रमेश 1540वार्ता

image