Friday, Apr 19 2024 | Time 06:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पांचों सिख साहिबानों का फैसला :मुख्य समागम एसजीपीसी के साथ मिलकर होंगे

पांचों सिख साहिबानों का फैसला :मुख्य समागम एसजीपीसी के साथ मिलकर होंगे

अमृतसर ,21 अक्तूबर(वार्ता)पांचों तख्तों के सिंह साहिबानों ने आज फैसला दिया कि गुरू नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व पर मनाये जाने वाले मुख्य समागम शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के साथ मिलकर मनाये जायेंगे ।

सिंह साहिबानों ने फैसले में कहा कि धार्मिक समागम की महत्ता तथा महानता के मद्देनजर सभी संबंधित ग्रुप तथा राजनीतिक दल धार्मिक समागम एसजीपीसी तथा अन्य सभी दल संयुक्त रूप से मनायेंगे । उन्होंने कहा कि ये समागम सुलतानपुर लोधी के बेर साहिब गुरूद्वारे में मनाया जायेगा जिसका प्रबंध एसजीपीसी करेगी   ।

   उनके अनुसार इसके अलावा अलग अलग समागम करना चाहे तो वो कर सकते हैं लेकिन सभी का फोकस गुरू नानक देव की विचारधारा तथा शिक्षाओं पर आधारित होंगे । उन्होंने कहा कि एसजीपीसी की बनायी गई स्टेज पर ही राष्ट्रपति ,प्रधानमंत्री से लेकर गणमान्य अतिथि आयेंगे । यदि कोई अलग समागम करना चाहे तो स्टेज पर राजनीतिक बात नहीं होगा तथा ये कार्यक्रम विशुद्ध रूप से धार्मिक होंगे ।

इसबीच प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने पाकिस्तान सरकार की गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने वाले भारतीय श्रद्धालुओं पर लगाई 20 डॉलर की फीस को सैद्धांतिक तथा रोष स्वरूप मान लिया है तथा इस डाक्यूमेंट के ड्राफ्ट पर 23 अक्तूबर को हस्ताक्षर होंगे ।

ज्ञातव्य है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाक प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से करतारपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं पर लगाई 20 डॉलर फीस को माफ करने की अपील की थी ताकि श्रद्धालू इस पवित्र स्थल के ‘खुले दर्शन दीदार’ कर सकें।

सं शर्मा

वार्ता

image